अभी हाल ही में इजरायल के हमले से 27 अगस्त 2024 की शाम को हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई। इजरायली वायु सेना की तरफ से लेबनान की राजधानी बेरुत में एक हवाई हमला हुआ। जिसने नसरल्लाह को मौत के घाट उतार दिया। इसके बाद सोशल मीडिया पर नसरल्लाह को लेकर कई पोस्ट वायरल होने लगे। इसी बीच इंटरनेट पर नसरल्लाह का एक वीडियो तेज़ी से शेयर किया जा रहा है। जिसमें नसरल्लाह रोते हुए दिखाई दे रहे हैं। यूज़र्स वायरल वीडियो को इस दावे से शेयर कर रहे हैं कि हिजबुल्लाह चीफ का ये वीडियो इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले के बाद का है। क्यूंकि हमले में हिजबुल्लाह के लोग मारे जा रहे थे इसलिए नसरल्लाह अपनों के मारे जाने के चलते रो रहे थें। वहीं वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा गया है कि….

कर्म की सजा तो एकदिन मिलनी ही है! इस कट्टरपंथी मुसलमान को ठीक से देख लीजिए! ये हिजबुल्लाह आतंकी संगठन का कमांडर नसरल्लाह है। 7 अक्टूबर को जब इजरायल के लोग मारे गए थे तब ठहाके लगाकर हंस रहा था! आज जब हिजबुल्लाह के आतंकी मारे गए तो बिलख-बिलखकर रो रहा है। आज ये अपने लोगों के जान की भीख मांगता फिर रहा है। और अंततः ज़हन्नुम रसीद हो रहे हैं.

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में सबसे पहले वायरल वीडियो से तस्वीर लेकर गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। परिणाम में हमें यहीं वीडियो ओरिएंट न्यूज (आर्काइव) नाम के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 30 जुलाई 2023 में अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार आशूरा के मौके पर हजरत हुसैन के बारे में बात करते हुए हसन नसरल्लाह भावुक हो कर रो पड़े थे।

मिली जानकारी के आधार पर हमने इससे जुड़े कीवर्ड को गूगल पर सर्च किया तो परिणाम में हमें लेबनान की एक न्यूज वेबसाइट Alahednews.com पर 08 अगस्त 2022 की इससे जुड़ी रिपोर्ट प्रकाशित (आर्काइव) मिली। जिसके अनुसार यह वीडियो आशूरा यानी (मोहर्रम की दसवीं तारीख़ है जो इस्लामी कैलेंडर के हिसाब से साल का पहला महीना है) की आखिरी रात बेरुत के एक दक्षिणी उपनगर में हिजबुल्लाह द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम का है। आशूरा की अंतिम रात इसी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हसन नसरल्लाह इमाम हुसैन की शहादत को याद कर भावुक हो कर रोने लगे थे।

9 अगस्त 2022 को प्रेस टीवी (आर्काइव) की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार नसरुल्लाह ने अशुरा के दिन टीवी पर लोगों को संबोधित किया था। अशुरा, मुहर्रम की दसवीं तारीख को कहा जाता है, जिस दिन इमाम हुसैन की शहादत हुई थी।

इसी जानकरी के साथ हमें यह वीडियो नसीम करबलाई नाम के एक फेसबुक पेज पर 13 अगस्त 2022 को अपलोड हुआ मिला। इसके आलावा यहीं वायरल वीडियो हमें अन्य यूट्यूब चैनल पर अगस्त 2022 में अपलोड किया हुआ मिला। जिनके द्वारा ये स्पष्ट हुआ कि हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का वायरल वीडियो साल 2022 के मुहर्रम के दौरान का ही है। ये हाल का वीडियो नहीं है।

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि, हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का वायरल वीडियो अगस्त 2022 का है जब एक कार्यक्रम के दौरान संबोधित करते हुए वो इमाम हुसैन की शहादत को याद कर रोने लगे थें। उसी वीडियो को इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह पर हमलो से जोड़ कर साझा किया जा रहा है।इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह पर किये गए हमलों के चलते मारे गए लोगों के लिए नसरल्लाह की आँखों में आंसू आ गए।

Claim Review :   इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह पर किये गए हमलों के चलते मारे गए लोगों के लिए नसरल्लाह की आँखों में आंसू आ गए।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE