एक बुज़ुर्ग व्यक्ति द्वारा फुट ओवरब्रिज पर बुर्का पहनी हुई महिला को अनुचित तरीके से छूने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को एक वास्तविक घटना के रूप में व्यापक रूप से शेयर किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट के साथ यूजर ने लिखा है- बुजुर्ग की उम्र देखीये और उसकी हरकते और बाद में जब उसे लड़की ने दो तमाचे मारे तब बुजुर्ग कह रहे हैं कि मैं जल्दी में था तो गलती से हाथ लग गया था।

ट्विटरआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो का लंबा वर्जन हमें एक फेसबुक पोस्ट में मिला। वीडियो को 5 सितंबर को अपलोड किया गया था।

हमने देखा की इस फेसबुक पेज पर कई अन्य वीडियो भी मौजूद है। जिन्हें यहां,य़हां और यहां पर देखा जा सकता है। इन वीडियो में वायरल वीडियो में दिखाई दे रहे महिला और बुजुर्ग व्यक्ति भी अलग अलग किरदार में नजर आ रहे हैं। जिससे पता चलता है कि वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है।

हमने वायरल वीडियो में दिखाई दे रही महिला और बुजुर्ग व्यक्ति, फेसबुक पेज पर मिले अन्य वीडियो में दिख रही महिला और बुजुर्ग के तस्वीरों का विश्लेषण किया। जिससे ये साफ है कि महिला और बुजुर्ग वही है।

आगे की जांच में हमें पता चला की ये वीडियो अजीजुल हक मोराद नाम के यूजर द्वारा बनाया गया है। ये बांग्लादेश में रहने वाले वीडियो क्रिएटर है।

अजीजुल हक मोराद दावा बनाए गए अन्य वीडियो पर भी वायरल वीडियो में दिख रहे बुजुर्ग व्यक्ति को देखा जा सकता है। मिली जानकारी से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है और वास्तविक घटना से कोई संबंध नहीं है।

निष्कर्ष

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, एक बुजुर्ग व्यक्ति बुर्का पहनी महिला के साथ दुर्व्यवहार करने का वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है। स्क्रिप्टेड वीडियो को वास्तविक घटना समझ कर भ्रम फैलाया जा रहा है।

Claim Review :   एक बुजुर्ग व्यक्ति फुट ओवरब्रिज पर एक बुर्का पहनी महिला को अनुचित तरीके से छू रहा है।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE