ये वीडियो सिक्किम में बादल फटने का नहीं है बल्कि 2018 में ऑस्ट्रेलिया के लेक मिलस्टैट में बादल फटने का दृश्य है।

कुछ दिन पहले उत्तरी सिक्किम को विनाशकारी बाढ़ की स्थिति का सामना करना पड़ा था। कई लोगों के मरने और लापता होने की खबर है। भीषण बारिश के कारण सिक्किम के उत्तरी हिस्से में स्थित एक ग्लेशियर में झील फट गई। इसके परिणामस्वरूप तीस्ता नदी में जल स्तर बढ़ गया जिससे बाढ़ आ गई। इससे सिक्किम के चार जिले मंगन, गंगटोक, पाक्योंग और नामची बुरी तरह प्रभावित हुए।

इसी पृष्ठभूमि में सोशल मीडिया पर बादल फटने का एक वीडियो वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ये वीडियो सिक्किम में बादल फटने की ताजा घटना का है।

https://www.facebook.com/groups/darjeelingandsikkimtour/posts/6941215509264271/

फेसबुक पोस्टआर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि...

हमने जाँच की शुरुआत गूगल रिवर्स इमेज सर्च से की। जहां पर हमें 29 जुलाई 2023 को नव भारत टाइम्स के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया वहीं वीडियो मिला। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "देखें कि बादल कैसे फटता है।"

हमें News18 की 2022 की रिपोर्ट भी मिली जिसमें कहा गया था कि यह वीडियो ऑस्ट्रिया का है। ऑस्ट्रिया में लेक मिलस्टैट के ऊपर बादल फटने का यह वीडियो पीटर मैरियर नाम के फोटोग्राफर ने रिकॉर्ड किया है।

इसके बाद हमने इस वीडियो को पीटर मैरियर के यूट्यूब अकाउंट पर खोजा। हमने पाया कि उन्होंने यह वीडियो 2018 में अपलोड किया था। उन्होंने बताया कि उन्होंने यह वीडियो लेक मिलस्टैट में रिकॉर्ड किया था। उन्होंने इसका भी उल्लेख किया है कि वह वीडियो का एकमात्र कॉपीराइट धारक है।

यहीं वीडियो हमें उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी मिला। जिसे नीचे आप पोस्ट में देख सकते हैं।

नीचे ऑस्ट्रिया के लेक मिलस्टैट का नक्शा है जो लगभग वायरल वीडियो जैसा ही है।

निष्कर्ष- जाँच के पश्चात हमने वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो ऑस्ट्रिया के लेक मिलस्टैट में बादल फटने का दृश्य है। यह 2018 का एक पुराना वीडियो है और हालिया सिक्किम बाढ़ से संबंधित नहीं है।

Avatar

Title:2018 में ऑस्ट्रेलिया में बादल फटने के वीडियो को सिक्किम का बताकर वायरल।

Written By: Drabanti Ghosh

Result: False