वायरल वीडियो 2021 को दिल्ली में लूटपाट के दौरान हुए हत्या की है।

तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों के साथ बर्बरता की जा रही है, ख़बरों के मुताबिक वहां कई सारे मजदूरों के साथ मारपीट और उनकी हत्या की जा रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर दिल दहला देने वाला एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में हम दो व्यक्तियों को एक आदमी को बेरहमी से पीटते हुए देखा जा सकता है। हिंसा का ये वीडियो एक सीसीटीवि फुटेज है जिसको सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है की ये वीडियो तमिलनाडु के तिरुपुर से है जहाँ बिहारी मजदूरों पर अत्याचार किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है की “तमिलनाडू तिरुपुर कोइम्बतुर में बिहारी को कैसे मर रहे है देखो।”

फेसबुक पोस्टआर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है की...

जाँच की शुरुवात हमने वीडियो को संबंधित कीवर्ड सर्च कर ढूँढने से की, जिसके परिणाम से हमें 24 दिसंबर 2021 को प्रकाशित अमर उजाला की खबर मिली। रिपोर्ट के अनुसार ये मामला दिक्षिण दिल्ली के संगम विहार के इलाके से है, जहाँ सात-आठ लड़कों ने लूटपाट के दौरान हुई नोंकझोंक के बाद दो युवकों पर बड़े-बड़े पत्थरों से हमला कर दिया। वारदात के बाद आरोपी पीड़ितों से तीन हजार रुपये लूटकर फरार हो गए। राहगीरों ने मामले की सूचना पुलिस को दी।

दोनों को एम्स के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां एक युवक की बुधवार को इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतक की शिनाख्त जतिन (24) के रूप में हुई।

ALSO READ: 2021 में कर्णाटक के वीडियो को तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों पर हमले के नाम से फैलाया जा रहा है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के रिपोर्ट में लिखा गया है की दक्षिणी दिल्ली के संगम विहार में डकैती की कोशिश का विरोध करने पर 24 वर्षीय एक व्यक्ति की कथित तौर पर पीट-पीट कर हत्या कर दी गई और उसका दोस्त गंभीर रूप से घायल हो गया। । आरोपियों ने पिटाई करने के बाद पीड़ितों को एक छोटी नहर में फेंक दिया। पुलिस ने बताया कि एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

नवभारत टाइम्स के अनुसार, पीड़ितों में एक का नाम जतिन, दूसरे का पंकज है। वीडियो में दिखता है कि जतिन और पंकज जब लड़कों के इस ग्रुप के पास से गुजरते हैं तो उनकी हल्की कहासुनी होती है, लेकिन लड़के आगे बढ़ जाते हैं। इसके बाद बदमाशों का ये ग्रुप गुस्से में पीछे लौटता है और दोनों पर टूट पड़ता है। जानकारी के मुताबिक, जतिन और पंकज अपने एक दोस्त की बर्थडे पार्टी से देर रात घर लौट रहे थे और गली नंबर 3 में उनके साथ ये दिल दहला देने वाली वारदात हुई। इस घटना को कोबरापोस्ट ने भी रिपोर्ट किया था।


ALSO READ:
जोधपुर के वीडियो को तमिलनाडु में हिंदी भाषियों पर हमले के नाम से फैलाया जा रहा है।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो 2021 को दिल्ली में लूटपाट के दौरान हुए हत्या की है। इस वीडियो को गलत तरीके से तमिलनाडु में बिहारी मजदूर पर किये गये अत्याचार के नाम से फैलाया जा रहा है।

Avatar

Title:2021 को दिल्ली में लूटपाट के वीडियो को तमिलनाडु में बिहारी मजदूर पर हो रहे अत्याचार के नाम से वायरल।

Fact Check By: Drabanti Ghosh

Result: False