भूस्खलन से इमारतों के बह जाने का वीडियो 2021 का है जब जापान के पूर्वी तटीय शहर अटामी में भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड हुआ था।

जापान के इशिकावा में आए शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या 100 के पार पहुंच गयी है। ये देखा गया कि भूकंप इतना जबरदस्त था कि कई इमारतें गिर गईं, तो कई सड़कें टूट गईं। बचावकर्मी जीवित बचे लोगों की तलाश में जुट गए क्योंकि अधिकारियों ने भारी बारिश और भूस्खलन की चेतावनी दी थी। इसी से जोड़ कर वायरल एक वीडियो में लैंडस्लाइड दिखाई दे रहा है और उसमें कई घर और इमारतें ध्वस्त हो कर मलबे में बदलते दिख रहे हैं। यूज़र द्वारा वायरल हुए इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो साल के शुरुआत में आये जापान के विनाशकारी भूकंप से जुड़ा है। वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि…

जापान में विनाशकारी भूस्खलन के बाद दर्जनों लोग लापता हैं

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने वीडियो की खोज के लिए गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें एक समाचार रिपोर्ट में भूस्खलन के बारे में प्रकाशित वीडियो और कुछ तस्वीरें मिली। जिसे जुलाई, 2021 को ऑस्ट्रेलियाई मीडिया आउटलेट 9News द्वारा प्रकाशित किया गया था। जबकि बताया गया है कि पश्चिम टोक्यो के शहर अटामी में दर्जनों घर उस वक़्त दफन हो गए जब भूस्खलन हुआ था। उस समय जापान के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश के बाद घाटियों और पहाड़ों से भरे देश में भूस्खलन हुआ था। और उस वक़्त मकानों की चपेट में आने से कम से कम 19 लोग लापता हो गए थें।

आगे जा कर हमें वायरल वीडियो असाही शिंबुन रिपोर्ट नाम की एक जापानी यूट्यूब चैनल के हवाले से अपलोडेड मिला, जिसे 2021 में देखा जा सकता है। जिसके साथ जानकारी दी गयी है कि कई दिनों की भारी बारिश के बाद भूस्खलन हुआ था। बारिश के कारण दो लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 20 लोग लापता हो गए थे।

इसी सामान जानकारी के साथ यही वीडियो हमें द गार्डियन, टाइम्स ऑफ़ इंडिया, और हिंदुस्तान टाइम्स में साझा किया हुआ मिला। जिससे हम पूर्णतः स्पष्ट हुए वायरल वीडियो अभी की घटना का तो बिलकुल नहीं है। लैंडस्लाइड को दिखाता वायरल वीडियो साल 2021 की जुलाई की घटना है।

निष्कर्ष

तथ्यों के जाँच के पश्चात् हमने यह देखा कि वायरल वीडियो में दिखाई दे रही भूस्खलन की घटना नए साल पर जापान में आये भूकंप से नहीं है। यह 2021 की घटना है जिसे हाल का बता कर गलत दावा किया गया है।

Avatar

Title:पुराने वीडियो को जापान में भूस्खलन से इमारतों के बह जाने के नाम से वायरल।

Written By: Priyanka Sinha

Result: False