कविता सुनाते लॉरेंस बिश्नोई का वायरल वीडियो आठ साल पुराना, भ्रामक दावे से वायरल..

Update: 2024-10-21 07:24 GMT

मुंबई में गोली मारकर बाबा सिद्दीकी की हत्या कर दी गई। इस हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई के गैंग ने ली है। इसी बीच सोशल मीडिया पर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में बिश्नोई एक कविता सुनाते नजर आ रहे हैं। जिसमें सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है नामकी कविता वो सुना रहे हैं। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि हाल ही में कविता के जरिए लाँरेन्स बिशनोई ने दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं दी ।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- शहीद भगतसिंह के भक्त लाँरेन्स बिशनोई की तरफ से दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं जय हिन्द वन्दे मातरम् राम राम सा | #bishnoi

Full View

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च किया। पड़ताल में वायरल वीडियो हमें देशी LIFE 9M नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। वीडियो को 31 मई 2023 को शेयर किया गया था। इससे ये स्पष्ट है कि वायरल वीडियो हाल ही का नहीं है।

Full View

मिली जानकारी की मदद लेते हुए गूगल सर्च करने पर वायरल वीडियो का लंबा वर्जन युथ चेन नामक एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 15 नवंबर 2016 को शेयर किया गया था। 

 जानकारी के मुताबिक, दिवाली के मौके पर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई पहले सभी को दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं और फिर वो सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, यह कविता सुनाते हैं। इसके बाद वो इस कविता के बारे में और जानकारी देते हुए शहीदों को और बॉर्डर पर मौजूद जवानों की दिवाली की बधाई देते हैं।

Full View

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि, गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब आठ साल पुराना है। पुराने वीडियो को यूजर्स हाल का बताते हुए भ्रामक दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।

Claim :  कविता के जरिए लाँरेन्स बिशनोई ने दी दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।
Claimed By :  Social media user
Fact Check :  MISLEADING
Tags:    

Similar News