लेबनान में जनता का हिजबुल्लाह के खिलाफ बगावत का पुराना वीडियो हाल के दावे से वायरल

लेबनान में जनता का हिजबुल्लाह के खिलाफ बगावत का ये वीडियो 2021 का है हाल का नहीं।

Update: 2024-10-03 06:59 GMT

अभी हाल ही में 23 सितंबर को इजरायल ने लेबनान पर एक और घातक हमला किया, जिसमें लगभग 500 लोगों के मारे जाने की ख़बरें आई। इजरायल और लेबनान के बीच युद्ध के संघर्ष बीते कुछ महीने से जारी है। इसी बीच, सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोगों की भीड़ एक गाड़ी को घेरकर, उसके अंदर बैठे शख्स पर चिल्ला हुई नज़र आ रही है। तो वहीं कुछ दूरी पर लोग किसी अन्य व्यक्ति को घसीटते हुए दिखाई दे रहे हैं। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है की लेबनान में स्थानीय जनता ने हिज्बबुलाह के आतंकियों के खिलाफ बगावत कर दी है। पोस्ट शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है कि…

#गांव की लगी पड़ी है। लेबनान में अब स्थानीय जनता आम लोगों ने हिज्बबुलाह के आतंकियों के खिलाफ बगावत कर दी है।स्थानीय लोग हिज़्बुल्लाह आतंकवादियों की पिटाई कर रहे हैं जो इन गांवों से इज़राइल में रॉकेट लॉन्च करने के लिए उनके गांवों में प्रवेश कर रहे हैं।ग्रामीणों को पता है कि जवाब में उनके गांवों को इज़राइल द्वारा निशाना बनाया जाएगा। गाँव वालों ने हिज्बबुलाह के आतंकियों को खूब मारा और उन्हें भगा दिया।

Full View

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि….

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया। परिणाम में हमें वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट 6 अगस्त 2021 के एक फेसबुक पोस्ट (आर्काइव) में मिला। यहां अरबी में कैप्शन लिखा था जिसका अनुवाद करने से पता चला कि लेबनान में मिसाइलें लेकर आए इस व्यक्ति को रोकने के लिए लोग सड़कों पर उतर आए थें। इससे हमें इतना तो स्पष्ट हुआ कि वायरल वीडियो अभी का नहीं है।  

मिली जानकारी की मदद से हमने मीडिया रिपोर्टों को खोजना शुरू किया। हमें 6 अगस्त 2021 में प्रकाशित टाइम्स ऑफ इजरायल (आर्काइव) की रिपोर्ट मिली। जिसके मुताबिक ये घटना लेबनान के हसबाया जिले के चौया गांव की है, जहां रहने वाले ड्रूज समुदाय के लोगों ने एक ट्रक में रॉकेट ले जाते हिजबुल्लाह (आर्काइव) के सदस्यों को बीच सड़क पर घेर लिया था। गांव के लोगों ने हिजबुल्लाह पर उनके घरों के बीच से रॉकेट दाग कर उन्हें खतरे में डालने का आरोप लगाया था। लेबनानी सेना ने चार संदिग्धों को गिरफ्तार कर, गाड़ी में लगे रॉकेट लॉन्चर को जब्त कर लिया था। 

उस वक्त कई अंतराष्ट्रीय पत्रकारों ने वायरल वीडियो के अलावा इस घटना के और भी वीडियो शेयर किए थें। इन्हें देखने पर पता चलता है कि वीडियो 2021 का है। 

अपनी पड़ताल में हमने ये पाया कि 6 अगस्त 2021 की सुबह लेबनान ने उत्तरी इजरायल की ओर 19 रॉकेट दागे थे। जिस पर हिजबुल्लाह ने एक बयान जारी करते हुए बताया था कि उनके लड़ाकों ने रिहायशी इलाकों से दूर जाकर रॉकेट दागे थे। हमला करने के बाद जब वो लौट रहे थे तो रास्ते में हसबाया इलाके के लोगों ने उन्हें रोक लिया। अपने गांव पर इजरायल की तरफ से जवाबी कार्रवाई होने के डर के चलते, लोग हिजबुल्लाह लड़ाकों को रोकने गए थे। 

इस प्रकार से हम कह सकते हैं कि वीडियो हाल का नहीं है बल्कि 2021 का वीडियो है। जब साल 2021 में लेबनान के एक गांव में लोगों ने हिजबुल्लाह के लड़ाकों को उनके इलाके से रॉकेट दागने का आरोप लगाते हुए घेर लिया था।

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच से पता चलता है कि वायरल वीडियो अभी का नहीं है बल्कि 2021 का वीडियो है। इसका अभी चल रहे लेबनान के हालात से कोई लेना देना नहीं है।

 

Claim :  False
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News