हरे रंग के कपड़ों में दिख रही महिला कोलकाता कांड पीड़िता की मां नहीं, कैंसर से मरने वाली तिशा कुमार की मां हैं

यह वीडियो तिशा कुमार के अंतिम संस्कार के दौरान का है और इसमें हरे रंग के कपड़े में नज़र आ रही महिला तिशा की मां तान्या सिंह हैं। यह कोलकाता रेप केस पीड़िता की मां नहीं है।

Update: 2024-09-11 08:16 GMT

कोलकाता रेप केस पर मचा बवाल अब तक शांत नहीं हुआ है। पीड़िता के दोषी को जल्द से जल्द सज़ा दिए जाने की मांग ज़ोर पकड़ रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें दो महिला एक साथ दिखाई दे रही है। इनमें से हरे रंग के कपड़े में नज़र आ रही महिला को एक हाथ उठाकर उसके सर के पीछे ले जा फेंकते हुए दिखाया गया है। उस महिला को देख कर ऐसा लग रहा है जैसे वो कोई रस्म निभा रही हो। महिला काफी बेसुध नज़र आ रही है। सोशल मीडिया यूज़र दावा कर रहे हैं कि हरे रंग के कपड़ों में नज़र आ रही महिला कोलकता रेप केस पीड़िता की मां है। यूज़र ने वीडियो को इस कैप्शन के साथ शेयर किया है…

अपनी जवान बेटी को खोकर टूटी हुई मां…

Full View

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो से तस्वीर लेकर उसे रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें 'वूम्पाला' नाम के इंस्टाग्राम चैनल पर (आर्काइव) वायरल वीडियो का लंबा वर्जन पोस्ट किया हुआ मिला। जिसे यहां पर 22 जुलाई को पोस्ट किया गया था। वीडियो के साथ कैप्शन में RIP तिशा कुमार। उनकी मां तान्या कुमार अपनी बेटी के अंतिम संस्कार के लिए विले पारले श्मशान घाट आ गई हैं  लिखा हुआ था। 

इसके बाद हमने इसी वीडियो को 'इंस्टेंट बॉलीवुड' के इंस्टाग्राम अकाउंट (आर्काइव) पर तिशा कुमार की मां की जानकारी से शेयर किया हुआ देखा।

इससे हमें इतना तो स्पष्ट हो ही चला था कि वायरल वीडियो में हरे रंग के कपड़े में जिस महिला को कोलकाता केस में पीड़िता की मां बताया गया था, वो असल में तिशा कुमार की मां है।

खोज के दौरान हमने 22 जुलाई 2024 में प्रकाशित बिजनेस स्टैंडर्ड और नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट्स को प्रकाशित देखा। जिसमें वायरल वीडियो से मिलती हुई तस्वीर को पोस्ट किया गया है। इससे यहां पर ये साफ़ हो जाता है कि वायरल वीडियो टी-सीरीज कंपनी के को-ओनर कृष्ण कुमार की बेटी तिशा कुमार के अंतिम संस्कार के दौरान का ही है।

वहीं दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार तिशा, टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार की कजिन थीं। जिनकी 21 साल की उम्र में कैंसर से लंबी जंग लड़ने के बाद 18 जुलाई को जर्मनी के एक अस्पताल में निधन हो गया था।

जबकि कोलकाता रेप केस कांड 9 अगस्त की घटना है। ऐसे में वायरल वीडियो का कोलकाता केस से कोई मतलब नहीं निकलता।

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि, तिशा कुमार के अंतिम संस्कार के दौरान उनकी मां के वीडियो को कोलकाता कांड पीड़िता की मां बताकर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है। 

 

Claim :  इस वीडियो में हरे रंग के कपड़ों में दिख रही महिला कोलकता रेप केस में पीड़िता की मां है।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News