दो साल पहले पाकिस्‍तान के स्‍वात इलाके में आई बाढ़ के वीडियो को उत्तराखंड का बताया जा रहा है।

पूरे देश में मानसून की बारिश ने आफत मचा रखी है। मैदानों में बाढ़ और पहाड़ों पर भूस्खलन से लोगों की दिक्क्तें काफी बढ़ गई है। ऐसे में देश के कई हिस्सों से आ रही तस्वीरें, वीडियो और पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे हैं। इसी संदर्भ में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक नदी दिख रही है जिसको विकराल रूप में बहते हुए दिखाया गया है। इस वीडियो को साझा करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह उत्तराखंड का वीडियो है जहां पर राज्‍य में पानी ने तबाही मचा दी। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि…

पानी से उत्तराखंड में तबाही

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो को काट कर निकली तस्वीरों का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमने वायरल वीडियो को पाकिस्तान की एक महिला पत्रकार के एक्स हैंडल पर पोस्ट किया हुआ देखा। 26 अगस्त 2022 में पोस्ट किए हुए वीडियो के साथ यह जानकारी दी गई है कि वीडियो पाकिस्तान का है।

आर्काइव

मिली जानकारी की मदद लेते हुए हमने आगे की खोज की। जिसके बाद हमें पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से रिपोर्ट प्रकाशित मिली। हमने जियो टीवी की वेबसाइट पर मौजूद एक खबर में वायरल क्लिप का स्क्रीनग्रैब दिखा। जबकि खबर को 27 अगस्‍त 2022 को छापा गया था। प्रकाशित खबर के अनुसार स्‍वात में बाढ़ और भूस्‍खलन से कई जानें गईं। जिससे घरों और होटलों को नुकसान पहुंचा था।

आर्काइव

पाकिस्‍तान के अखबार एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून के फेसबुक पेज पर भी हमने इस वीडियो को अपलोडेड देखा जो 26 अगस्‍त 2022 का है। साथ दी गई जानकारी के अनुसार वीडियो खैबर-पख्तूनख्वा में बाढ़ के हालात को दर्शा रहे हैं जिसने खासतौर से स्वात के क्षेत्रों में कहर बरपाया था।

आर्काइव

वायरल वीडियो पर स्पष्टीकरण के लिए हमने अंत में उत्तराखण्ड के वरिष्ठ पत्रकार आशीष तिवारी से संपर्क किया। जिनके द्वारा हमें यह बताया गया कि वीडियो न तो उत्तराखंड का है और न ही ऐसी कोई घटना हाल में हुई है।

इसके बाद यह साफ़ हो जाता है कि वीडियो पाकिस्तान का ही है जिसे उत्तराखण्ड से जोड़ कर भ्रामक दावा किया है जा रहा है।

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच से पता चलता है कि वायरल वीडियो का उत्तराखंड से कोई संबंध नहीं है। हमें जो भी साक्ष्य मिले हैं उसके आधार पर यह साबित होता है कि वायरल वीडियो पाकिस्तान का है, जब साल 2022 में स्वात के क्षेत्रों में बाढ़ ने भयंकर तबाही मचाई थी।

Avatar

Title:उत्तराखंड में हाल में बाढ़ से तबाही के नाम पर पाकिस्तान का पुराना वीडियो वायरल…

Fact Check By: Priyanka Sinha

Result: False