गोंडा ट्रेन हादसे का वीडियो लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का बता कर फेक दावा वायरल…

Update: 2024-09-05 16:04 GMT

सोशल मीडिया पर ट्रेन हादसे का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें ट्रेन के कुछ डिब्बे पटरी से उतरकर पलट गए हैं, जिसमें हादसे का शिकार हुए लोग दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन से भागकर अपनी जान बचाने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह 30 अगस्त को मुंबई - लखनऊ पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन के साथ हुए हादसे का वीडियो है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- मुबंई 30/08/2024 पुष्पक 12533 लखनऊ इंडियन रेल को किसकी नजर लग गई…


Full View

फेसबुकआर्काइव


अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें एक यूट्यूब चैनल पर मिला। यहां पर वायरल वीडियो को 28 जुलाई 2024 को अपलोड किया गया है। इससे ये साफ है कि वायरल वीडियो एक महीना पुराना है।




 दी गई जानकारी के अनुसार ये वीडियो उत्तर प्रदेश के गोंडा में हुए हादसे का है।

Full View

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे सर्च करने पर वायरल वीडियो से संबंधीत खबर हमें एनडीटीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी दिखाई दिया । वीडियो रिपोर्ट को 18 जुलाई 2024 को शेयर किया गया था।

Full View

इसके अलावा टीवी 9 के यूट्यूब चैनल पर भी 18 जुलाई को अपलोड न्यूज में वायरल वीडियो से मिलते-जुलते दृश्यों को देखा जा सकता है। जानकारी के मुताबिक गोंडा रेलवे स्टेशन पर चंडीगढ़ डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के 14 कोच पटरी से उतर गए और करीब आठ डब्बे पलट गए। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 32 घायल हुए थे। इस खबर को यहां, यहां और यहां पर भी देख सकते हैं।

 

Full View

Full View

18 जुलाई 2024 को जनसत्ता मे प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, चंडीगढ़ डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतरने के कारण बड़े हादसे का शिकार हो गई। इस हादसे में कई यात्रियों की जान चली गई। जबकि 20 से ज्यादा यात्री घायल हुए।




 लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन हादसा -

लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बारे में हमने हाल की ख़बरों को जानने के लिए गूगल पर अलग अलग की-वर्ड के साथ सर्च करना शुरु किया। लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें बताया गया हो कि 30 अगस्त को लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन के साथ कोई हादसा हुआ हो।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, यह वीडियो जुलाई में उत्तर प्रदेश के गोंडा में चंडीगढ़ डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के साथ हुए हादसे का है, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।



Claim :  30 अगस्त को लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News