राहुल गांधी ने कांग्रेस की सरकार बनने पर हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाई की बात नहीं की, दावा फर्जी….

Update: 2024-09-12 02:18 GMT

सोशल मीडिया पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में वो यह कहते नजर आ रहे हैं कि उनको यह भी सोचना चाहिए, जो यह सब कर रहे हैं, किसी न किसी दिन बीजेपी की सरकार बदलेगी और फिर कार्रवाई होगी। ऐसी कार्रवाई होगी कि मैं गारंटी कर रहा हूं कि यह फिर से कभी नहीं होगा। वायरल पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी की सरकार बदलने के बाद हिंदुओं के खिलाफ  कार्रवाई की बात कही है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- राहुल गांधी खुद बोल रहा है मीडिया के सामने कि, हिंदुओं को सोचना चाहिए कि , कभी ना कभी तो बीजेपी की सरकार बदलेगी। फिर उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। और ऐसी कार्रवाई होगी कि, वे फिर जिंदगी भर याद रखेंगे। अब आपको वोट dena ho तो दो भाई । इतना सुनने के बाद , हम तो कांग्रेस को कभी वोट देंगे नहीं।

Full View

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए अलग अलग की-वर्ड का इस्तेमाल किया। परिणाम में वायरल वीडियो हमें राहुल गांधी के आधिकारिक एक्स हैन्डल पर शेयर किया हुआ मिला। एक्स हैन्डल पर ये वीडियो 29 मार्च 2024 को अपलोड किया गया था।

यहां पर वायरल वीडियो का थोड़ा लंबा वर्जन है, जिसमें राहुल गांधी कहते हैं, “अगर ये इंस्टिट्यूशन अपना काम करते, अगर ईडी अपना काम करती, अगर सीबीआई अपना काम करती, तो ये नहीं होता। जो ये सब कर रहे हैं, उनको ये भी सोचना चाहिए कि किसी न किसी दिन बीजेपी की सरकार बदलेगी और फिर कार्रवाई होगी। और ऐसी कार्रवाई होगी कि मैं गारंटी कर रहा हूं कि ये फिर से कभी नहीं होगा।

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर वायरल वीडियो का मूल वीडियो हमें कांग्रेस पार्टी के यूट्यूब चैनल पर मिला। यहां पर 15 मार्च 2024 को वायरल वीडियो के प्रेस कांफ्रेंस का लाइव किया गया वीडियो है।

करीब 17 मिनट में वायरल वीडियो वाला हिस्सा दिखा जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर पर कांग्रेस पार्टी की तरफ से बुलाई गई प्रेस कांफ्रेंस को राहुल गांधी ने संबोधित किया था।

इस दौरान जब एक पत्रकार ने यह सवाल पूछा कि “इतने सारे इलेक्टोरल बॉन्ड में जितनी कंपनी मौजूद है, उनमें से जिसने आपको फंडिंग दिया है उसके भी नाम सामने आए हैं। तो आगे चलकर ऐसा होगा कि उन कंपनियों को ईडी और सीबीआई के माध्यम से टारगेट किया जाएगा?

इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि “हो सकता है, सीबीआई और ईडी जैसी चीज नहीं है, वो बीजेपी का औजार है। वो बीजेपी के कंट्रोल में है। हिंदुस्तान में जो हमारे इंस्टीट्यूशन्स हुआ करते थे, वो आज इंस्टीट्यूशन्स हिंदुस्तान के नहीं हैं। चाहे वो इलेक्शन कमीशन हो, सीबीआई हो या ईडी हो। ये सब अब बीजेपी और आरएसएस के हथियार हैं। ये हिंदुस्तान के इंस्टीट्यूशन नहीं रहा। इसलिए ये जो हो रहा है, हो पा रहा है। अगर ये इंस्टीट्यूशन अपना काम करते, अगर सीबीआई अपना काम करती, अगर ईडी अपना काम करती, तो यह नहीं होता। तो उनको यह भी सोचना चाहिए, जो यह सब कर रहे हैं कि किसी न किसी दिन बीजेपी की सरकार बदलेगी और फिर कार्रवाई होगी। ऐसी कार्रवाई होगी कि मैं गारंटी कर रहा हूं कि यह फिर से कभी नहीं होगा तो उनको भी सोचना चाहिए”।

Full View

जांच में आगे हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो का विश्लेषण किया। जिससे ये स्पष्ट है कि राहुल गांधी का वायरल वीडियो अधूहै।

Full View

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, राहुल गांधी ने अपने वीडियो में कांग्रेस की सरकार बनने पर हिंदु धर्म के खिलाफ कार्रवाई की बात नहीं की , बल्कि ईडी और सीबीआई का ज़िक्र कर कार्रवाई करने की बात कही थी। 

Claim :  राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी की सरकार बदलने के बाद हिंदुओं पर कार्रवाई की बात कही।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  MISLEADING
Tags:    

Similar News