नीतीश-राहुल की मुलाकात के पुराने वीडियो को एनडीए गठबंधन टूटने के दावे से वायरल…

Update: 2024-09-13 14:18 GMT

नीतीश कुमार का राहुल गांधी से मुलाकात का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि हाल ही में नीतीश कुमार ने राहुल गांधी से मुलाकात की और अब वो एनडीए गठबंधन से अलग होने वाले हैं।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव राहुल गांधी नीतीश कुमार एक साथ मीटिंग में चर्चा करते हुए।

Full View

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें लाइव सिटीज न्यूज पर शेयर किया हुआ मिला। यहां पर वीडियो को 12 अप्रैल 2023 में अपलोड किया गया है। इससे ये साफ है कि वायरल वीडियो हाल का बिलकुल नहीं है।

 वीडियो के कैप्शन में लिखा है- राहुल गांधी से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार बोले- हम सब एक हैं, मिलकर चुनाव लड़ेंगे फिर देखेंगे।

Full View

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर वायरल वीडियो का लंबा वर्जन हमें जी बिहार झारखंड के चैनल पर मिला। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के पूरे वीडियो को 12 अप्रैल 2023 को अपलोड किया गया था।

यहां पर वायरल वीडियो का हिस्सा 2 मिनट 45 सेकंड पर देखा जा सकता है।

खबर के मुताबिक ये प्रेस कॉन्फ्रेंस दिल्ली में हुई थी। इसमें राहुल गांधी और नीतीश कुमार के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और बिहार के तत्कालीन डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मौजूद थे।

ये मुलाकात तब की है जब बिहार में आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस की महागठबंधन की सरकार थी और नीतीश कुमार सीएम और तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम थे।

Full View

इसके अलावा हमें लाइव हिंदुस्तान की 2023 की एक खबर मिली। खबर के मुताबिक 12 अप्रैल 2023 को नीतीश कुमार बिहार के तत्कालीन डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ दिल्ली आए थे और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर राहुल गांधी और खड़गे से मिले थे।

मुलाकात के बाद सभी मीडिया के सामने आए और विपक्षी एकता के मुद्दे पर हुई  चर्चा के बारे में खुलकर बात की। निम्न में पूरी खबर देखें।

Full View

बता दें कि उस वक्त नीतीश बिहार में महागठबंधन का हिस्सा थे, लेकिन जनवरी 2024 में वो महागठबंधन से अलग हो गए थे और एक बार फिर एनडीए में शामिल हो गए थे।

नीतीश कुमार फिर छोड़ेंगे एनडीए?

अभी हाल ही में पटना में हुए एक समारोह के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वीकार किया कि दो बार एनडीए छोड़ कर उनसे गलती हुई थी। समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा भी उपस्थित थे। नीतीश कुमार ने एनडीए में बने रहने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि अब वे इधर-उधर नहीं जाएंगे। एनडीए में ही बने रहेंगे। नीतीश ने कहा कि हम दो बार महागठबंधन के साथ गए। अब एनडीए को छोड़कर कहीं नहीं जाने वाले हैं। 

Full View

निष्कर्ष-

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, ये वीडियो 2023 का है जब नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव के साथ राहुल गांधी और खड़गे से मिले थे। उस वक्त नीतीश बिहार में महागठबंधन का हिस्सा थे। 

Claim :  हाल ही में नीतीश कुमार ने राहुल गांधी से मुलाकात की। अब वो एनडीए गठबंधन से अलग होने वाले हैं।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News