वायरल वीडियो तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों पर हो रहे अत्याचार का नहीं, बल्कि ये त्रिपुरा में राजनैतिक दलों के बीच हुए झड़प का है।

सोशल मीडिया पर तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों पर हो रहे अत्याचार के नाम से कई असंबंधित वीडियो लगातार गलत दावे के साथ फैलाए जा रहे है। इसी बीच, खुले मैदान में भागते हुए लोगों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि तमिलनाडु के त्रिपुरा में बिहारी मजदूरों को भगा भगाकर उनपर हमला किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है की “तमिलनाडु त्रिपुरा हिंदी वासियों को भगा भगा कर मार रहा हूं इस वीडियो को शेयर कीजिए वीडियो को लाइक कीजिए कमेंट कीजिए क्या होनी चाहिए।”

फेसबुक पोस्टआर्काइव लिंक


ALSO READ: 2021 में कर्णाटक के वीडियो को तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों पर हमले के नाम से फैलाया जा रहा है।


अनुसंधान से पता चलता है की...

जाँच की शुरुवात हमने वायरल वीडियो को छोटे कीफ्रेम्स में तोड़कर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की, परिणाम से हमें वायरल वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर मिला जिसके कैप्शन में लिखा गया है की “ये बीजेपी और टिपरा मोथा के बीच सियासी दंगे।”

त्रिपुरा न्यूज़ ने भी इसी वीडियो को 3 मार्च 2023 को अपने फेसबुक पेज पर अपलोड करते हुए लिखा है कि ये वीडियो त्रिपुरा में भाजपा और टिपरा मोथा के बीच दंगे के समय का है। असम पब्लिक लाइव इंग्लिश ने भी इस वीडियो को त्रिपुरा में भाजपा और टिपरा मोथा के कर्मियों के बीच हुए दंगों का बताया है।


ALSO READ: 2021 को दिल्ली में लूटपाट के वीडियो को तमिलनाडु में बिहारी मजदूर पर हो रहे अत्याचार के नाम से वायरल।


ख़बरों के अनुसार, त्रिपुरा चुनाव के बाद की हिंसा का सामना कर रहा है क्योंकि राज्य में टिपरा मोथा के कार्यकर्ता उग्र हो गए हैं। राज्य में चुनाव के बाद हिंसा की कई घटनाओं में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं।

हाल ही में हुए चुनावों के बाद राज्य में बीजेपी को बहुमत मिलने से नाराज टिपरा मोथा के कार्यकर्ता कथित तौर पर बीजेपी से भीड़ गए और उन पर हमला कर दिया।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो त्रिपुरा में भाजपा और टिपरा मोथा के कर्मियों के बीच हुए झड़प का है। इस वीडियो को गलत तरीके से तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों पर हमले के नाम से फैलाया जा रहा है।

Avatar

Title:त्रिपुरा में झड़प का वीडियो तमिलनाडु में बिहारी मजदूर पर हुए हमला के नाम से किया वायरल ।

Fact Check By: Drabanti Ghosh

Result: False