पाकिस्तान के मंदिर में तोड़फोड़ की घटना को बांग्लादेश का बता कर भ्रामक दावे से वायरल

वीडियो साल 2021 का है जब पाकिस्तान के रहीम यार खान प्रांत स्थित हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की घटना हुई थी, उसी वीडियो को बांग्लादेश से जोड़ कर वायरल किया जा रहा है।

Update: 2024-09-28 05:08 GMT

बांग्लादेश में हिन्दुओं को निशाना बनाये जाने और उनके धार्मिक स्थानों को नुकसान पहुंचाने की खबरें एक फिर से सुर्ख़ियों में है। बांग्लादेश में मंदिरों पर अटैक होने से वहां रहने वाले हिंदुओं का आक्रोश बढ़ रहा है। इसी को जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक हिन्दू मंदिर को दिखाया गया है। जिसमें रखे हिन्दू देवी -देवताओं की मूर्ती को तोड़ते हुए देखा जा सकता है। प्रदर्शनकारी मंदिर को भी क्षति पहुंचाते हैं। यूजर्स इस वीडियो के साथ दावा कर रहे हैं कि ये बांग्लादेश में घटित हाल की घटना है। पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि…

यह हालत है बांग्लादेश की। समझ जाए और संभल जाए। ऐसे हालात आने वाले समय में भारत में भी होने वाली है जहां जहां धर्म विशेष की वर्तमान में भारत में भी संख्या ज्यादा है वहां पर ऐसे हालात पैदा हो गए हैं

Full View

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वायरल वीडियो से संबंधित कीवर्ड का इस्तेमाल किया। परिणाम में हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट CRUX के आधिकारिक यूट्यूब (आर्काइव) चैनल पर मिली। वीडियो को 5 अगस्त 2021 में अपलोड किया गया था और ये बताया गया था कि ये घटना पाकिस्तान की है। वीडियो के नीचे लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 4 अगस्त को एक उन्मादी भीड़ ने एक हिंदू मंदिर पर हमला किया था। भीड़ ने गणेश मंदिर की मूर्तियों को अपवित्र किया और उसके कुछ हिस्सों को जला दिया। साथ ही लाठी-डंडों और पत्थरों से मंदिर की खिड़कियों और दरवाजों को भी तोड़ दिया।

5 अगस्त 2021 में नवभारत टाइम्स (आर्काइव) की वेबसाइट पर वायरल वीडियो से संबंधित खबर प्रकाशित की गई है। इसमें भी यहीं बताया गया है कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित गणेश मंदिर में किस प्रकार से उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की और मंदिर की मूर्तियों को तहस-नहस कर दिया।

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य रिपोर्टों को यहां, यहां, यहां और यहां पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच पश्चात हमने वायरल वीडियो के साथ किए गए दावे को गलत पाया है। असल में मंदिर में तोड़फोड़ करते लोगों का वायरल वीडियो बांग्लादेश का नहीं बल्कि पाकिस्तान का है। जब साल 2021 में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहीमयार खान जिले के भोंग में हिंदू मंदिर को तोड़ा गया था। उसी वीडियो को को बांग्लादेश की हालिया घटना बताकर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

 

Claim :  वायरल वीडियो बांग्लादेश का है जहां एक मंदिर में तोड़फोड़ की गई।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News