दिल्‍ली में हाल में नहीं हुआ कोई ट्रेन एक्‍सीडेंट, तस्वीर मिस्र में हुए ट्रेन हादसे का है….

Update: 2024-09-28 07:09 GMT

सोशल मीडिया पर एक ट्रेन दुर्घटना की तस्वीर को तेजी से शेयर किया जा रहा है। वायरल पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि दिल्‍ली में दो ट्रेनों के बीच टक्‍कर होने से तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 49 लोग घायल हुए। ये उसी घटना का दृश्य है। 

वायरल पोस्ट के साथ यूजर ने लिखा है- नई दिल्ली, दो ट्रेनों के बीच भीषण टक्कर, 3 की मौत, 49 गंभीर घायल, चारों तरफ मची चीख-पुकार। Sep 15, 2024 / 09:20 am..

 फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने देखा कि फोटो के साइड में पत्रिका न्यूज का लोगो लगा हुआ था। इस आधार पर वायरल पोस्ट के तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल तस्वीर हमें पत्रिका.कॉम (आर्काइव) पर मिली। वायरल पोस्‍ट वाली तस्‍वीर को इस खबर में देखा जा सकता है। 16 सितंबर को प्रकाशित खबर के अनुसार ये मिस्र में हुए एक ट्रेन हादसे का  है। यहां पर दो पैसेंजर ट्रेनों की आमने-सामने भीषण भिड़ंत हो गई। जिससे 3 लोगों की मौत हो गई और 49 लोग घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट का कहना है कि अभी मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। निम्न में पूरी खबर देखें।

 मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच  करने पर हमें The National News पर वायरल तस्वीर की खबर प्रकाशित मिली । प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर से मिलते जुलते विजुअल को देखा जा सकता है। 15 सितम्बर 2024 को प्रकाशित खबर के अनुसार यह दुर्घटना मिस्र में हुई है, जहां ट्रेन की टक्कर में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 49 लोग घायल हो गए है।

Full View

इसके अलावा ये खबर CNN, फ्री पोस्ट जर्नल और द गार्जियन में भी प्रकाशित है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भी यह दुर्घटना मिस्र में हुई थी, न कि नई दिल्ली में। मिस्र के नील डेल्टा में दो पैसेंजर ट्रेन आपस में टकरा गईं, जिससे तीन लोगों की मौत हो गई, जिनमें से दो बच्चे हैं। देश के रेलवे प्राधिकरण ने कहा कि दुर्घटना शनिवार को शरकिया प्रांत की राजधानी ज़गाज़िग शहर में हुई। मिस्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टक्कर में कम से कम 40 लोग घायल हो गए।

Full View

दिल्‍ली में इस तरह कोई ट्रेन एक्‍सीडेंट हुआ है या नहीं ये जानने के लिए हमने गूगल पर सर्च किया। लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली  जिससे यह पुष्टि हो कि हाल ही में दिल्‍ली में ऐसा कोई ट्रेन हादसा हुआ है।

निष्कर्ष-

इस सारी जानकारी से यह स्पष्ट है कि, दिल्‍ली में हाल-फिलहाल में कोई ट्रेन हादसा नहीं हुआ है। मिस्र में हुए एक ट्रेन हादसे की तस्वीर कोगलत दावे से शेयर किया जा रहा है। 

Claim :  दिल्‍ली में दो ट्रेनों के बीच टक्‍कर होने से तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 49 लोग घायल हुए।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News