वायरल वीडियो में अप्रैल 2019 को आईटी विभाग की छापेमारी के बाद शिवमोग्गा के रास्ते में एक वाहन से नकदी बरामदगी की घटना दिखाई गई है।

राज्य कर्नाटक में 10 मई को मतदान होगा और नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे। कर्नाटक में जम कर चुनाव प्रचार किया गया। सोशल मीडिया पर भी कर्नाटक चुनाव से जोड़कर कई पुराने और असंबंधित वीडियो और तस्वीरों को साझा किया गया। इसी बीच एक स्पेयर टायर से बरामद नकदी का वीडियो सोशल मीडिया में प्रसारित हो रहा है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो कर्नाटक चुनाव के प्रचार के समय का है जहाँ टायर से नकदी बरबाद किये गये है।

वायरल वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि “आरटीजीएस भूल जाओ, एनईएफटी भूल जाओ, IMPS को भूल जाइए, मोबाइल बैंकिंग को भूल जाइए... ये है फंड ट्रांसफर का तरीका - टायर ट्रांसफर, #KarnatakaElections के दौरान खोजा गया! #KarnatakaAssemblyElection2023”

https://twitter.com/Ananth_IRAS/status/1654757720472555520

ट्विटर पोस्टआर्काइव लिंक

फेसबुक पोस्टआर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि...

जाँच की शुरुआत हमने वायरल वीडियो को यूट्यूब और गूगल पर कीवर्ड सर्च के माध्यम से ढूँढा, जिसके परिणाम से ये वीडियो 21 अप्रैल 2019 को एच.डब्लू इंग्लिश न्यूज़ के यूट्यूब पर उपलब्ध मिला। इस वीडियो के साथ दिए गए जानकारी के अनुसार, आयकर विभाग ने बेंगलुरु से कर्नाटक के शिवमोग्गा जा रही एक कार के स्पेयर टायर से 2.3 करोड़ की नकदी जब्त की है। आईटी विभाग को कर्नाटक की राजधानी से शिवमोग्गा तक नकदी ले जाए जाने की खुफिया सूचना मिली थी।

NDTV ने भी इस खबर को अप्रैल 2019 को प्रकाशित किया था। रिपोर्ट में कहा गया है, "देश भर से नकदी जब्त किए जाने की विभिन्न घटनाओं के साथ, लोक सभा चुनाव के मौसम में आयकर विभाग के हाथ भरे हुए हैं। विभाग ने अपनी नवीनतम बरामदगी में बेंगलुरू से कर्नाटक के शिवमोग्गा जा रही एक कार के स्पेयर टायर से 2.3 करोड़ रुपये की नकदी का पर्दाफाश किया।

इसमें आगे कहा कि आईटी विभाग के एक बयान के अनुसार, "खुफिया जानकारी ने सुझाव दिया कि व्यक्ति चुनाव उद्देश्यों के लिए वितरण के लिए नकदी जमा कर रहा है। इस मामले में अब तक एक करोड़ रुपये की जब्ती की जा चुकी है। ये दोनों ऐसे मामले थे जहां जब्त की गई नकदी चुनाव के दौरान बांटने के लिए थी।”

टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने भी इस खबर को 2019 में लोक सभा चुनाव के समय जब्त किये गये पैसों के बारे में प्रकाशित किया था।

इस वीडियो को 20 अप्रैल 2019 को ANI द्वारा पोस्ट किया गया था। वीडियो के अनुसार लोक सभा चुनाव के समय ये कर्नाटक में आयकर विभाग द्वारा जब्त किये गये पैसों का है।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया की, वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को बिना किसी संदर्भ से गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 2019 के एक आईटी छापे के दौरान नोटों से भरे टायर को दिखाने वाले वीडियो को 2023 के कर्नाटक चुनावों से गलत तरीके से जोड़ा जा रहा है। वीडियो में 20 अप्रैल, 2019 को आईटी विभाग की छापेमारी के बाद शिवमोग्गा के रास्ते में एक वाहन से नकदी बरामदगी की घटना दिखाई गई है।

Avatar

Title:2019 में लोक सभा चुनाव में बरामद किये गये नकदी के वीडियो को कर्नाटक चुनाव से जोड़कर किया वायरल।

Fact Check By: Drabanti Ghosh

Result: Misleading