एक नाटक में मुस्लिम किरदार पर हमले को गलत धार्मिक संदर्भ में साझा किया जा रहा है।

Update: 2024-10-09 00:59 GMT

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है , जिसमें एक मुस्लिम व्यक्ति मंच पर यह कहते हुए दिखाई देता है कि वह 100 हिंदुओं को मुसलमान बना देगा, जिसके बाद एक अन्य व्यक्ति उस पर पीछे से हमला करता है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि , जब एक मुस्लिम व्यक्ति ने स्टेज पर 100 हिंदुओं को मुसलमान बनाने की बात कही तो वहां मौजूद हिंदुओं ने उसे पीटा। वीडियो का मजाक उड़ाते हुए पोस्ट को शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- 100 करोङ हिन्दुओ को मुसलमान बना दुगा, एसे सभी के सामने चैलेंज देने वाले को,एक "ठाकुर" के बच्चे ने आकर इसकी हैकङी निकाल दी ! क्षत्रिय का खून उबाल मारता है।

Full View

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें यही वायरल वीडियो ओडिशा के एक मीडिया रिपोर्ट्स में प्रसारित की हुई मिली। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह घटना 10 सितंबर 2024 को ओडिशा के संबलपुर जिले में एक नाटक के दौरान हुई थी।

Full View

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे कीवर्ड सर्च करने पर वायरल वीडियो की खबर हमें यहां, यहाँ और यहाँ पर दिखाई दी । ये खबर 11 सितंबर 2024 की हैं ।

पता चला कि नाटक के एक सीन में मुस्लिम किरदार निभाने वाला एक व्यक्ति दूसरे किरदार को इस्लाम में धर्मांतरित करने की कोशिश करता है और कहता है, “मैं सभी हिंदुओं को मुसलमान बना दूँगा।” यह बोलते समय दर्शकों में से एक व्यक्ति मंच पर आया और उस पर हमला कर दिया। आयोजकों ने तुरंत उस व्यक्ति को रोका और उसे बाहर निकाल दिया।

Full View

Full View

आगे की जांच में हमें मुस्लिम किरदार कर रहे शख्स का एक इंटरव्यू मानस जेना ऑफिशियल नाम के यूट्यूब चैनल पर मिंला। इंटरव्यू को पूरा देखने पर पता चला कि नाटक में मुस्लिम किरदार निभाने वाले अभिनेता नव किशोर घोष थे। जो की एक हिन्दू है।

मीडिया को दिए गए इंटरव्यू में घोष ने कहा कि दर्शक उनके लिए भगवान की तरह हैं और उनसे ऐसी प्रतिक्रिया पाना एक अभिनेता के तौर पर उनके लिए बहुत बड़ा इनाम है।

Full View

निष्कर्ष- इन सारी जानकारी से यह स्पष्ट है कि, वायरल वीडियो ओडिशा के संबलपुर जिले में एक नाटक के दौरान, अभिनेता नव कुमार घोष द्वारा निभाया गया एक मुस्लिम किरदार का है। हिंदुओं को मुसलमान बनाने का डायलॉग बोल रहा था, तभी एक दर्शक ने उस पर हमला कर दिया। घोष ने बाद में एक इंटरव्यू में कहा कि दर्शकों की प्रतिक्रिया उन्हें एक अभिनेता के रूप में एक महान पुरस्कार की तरह लगी। पोस्ट में किया गया दावा भ्रामक है।

Claim :  जब एक मुस्लिम व्यक्ति ने स्टेज पर 100 हिंदुओं को मुसलमान बनाने की बात कहने पर वहां मौजूद हिंदुओं ने उसे पीटा। वीडियो का मजाक उडाते हुए पोस्ट को शेयर किया जा रहा है।
Claimed By :  Social media user
Fact Check :  MISSING CONTEXT
Tags:    

Similar News