कोल्हापुर में मुसलमानों का मछली के अंदर किडनी की गोलियाँ डाल कर बेचने का दावा फर्जी है …

Update: 2024-10-09 01:26 GMT

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ पुलिसकर्मी एक मछली की दुकान पर छापा मारते नजर आ रहे हैं। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि कोल्हापुर में कुछ मुस्लिम मछली विक्रेताओं ने मछली में किडनी खराब करने वाली गोलियां भर कर बेच रहे जैसे ही पुलिस को इसकी भनक लगी, उन्होंने इस पर कार्रवाई की।

वायारल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- मछली के पेट में किडनी खराब करने वाली गोलियां डाल कर हिंदुओं को बेचता था. निपानी गांव, कोल्हापुर

Full View

फेसबुक आर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो की खबर हमें ब्रेव इंडिया’ के यूट्यूब चैनल पर मिली । इस वीडियो को 25 जुलाई 2024 को अपलोड किया गया था।

इसके साथ कैप्शन में लिखा है, “हे भगवान, हम यह उपभोग कर रहे हैं। ब्रेव इंडिया एक्सक्लूसिव।” वीडियो के विवरण में आगे बताया गया है कि “कोच्चि के विभिन्न बाजारों से पकड़ी गई कीड़े-ग्रस्त मछलियाँ।”

Full View

मिंली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर हमें न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट मिली। 25 जुलाई 2024 को प्रकाशित खबर के अनुसार गुणवत्ता युक्त मछली की बिक्री सुनिश्चित करने के लिए चलाये गए विशेष अभियान के दौरान कोच्चि निगम ने पल्लुरुथी में लगभग 200 किलोग्राम बासी मछली जब्त की है।

 इसके अलावा इस खबर को हम यहां, यहां और यहां पर भी देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने Palluruthy Circle Health Inspector R.S.Madhu से बात की। उन्होंने हमें पुष्टि की कि, “हम पल्लुरूथी क्षेत्र में रासायनिक रूप से दूषित, खराब मछली और मांस की बिक्री को रोकने के लिए समय-समय पर निरीक्षण कर रहे हैं। हमने हाल ही में थोप्पुम्पदी और पल्लुरुत्थी क्षेत्रों में मछली की दुकानों की जाँच की। उस समय, हमने अस्वच्छ तरीके से बेची गई 650 किलोग्राम सड़ी हुई मछली को जब्त किया। इसलिए वायरल दावा फर्जी है। मुसलमानों द्वारछली के अंदर किडनी की गोलियाँ पैक कर बेचने का दावा पूरी तरह से फर्जी है।

इसके अलावा हमने पल्लुरूथी पुलिस स्टेशन से संपर्क किया। जिसमें वरिष्ठ कांस्टेबल अरुण ने कहा, “यह एक नियमित परीक्षण ऑपरेशन है। इस परीक्षण में केवल खराब हो चुकी मछलियाँ जब्त की गईं। विक्रेताओं द्वारा मछली में किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली कोई भी गोली नहीं डाली गई थी।

निष्कर्ष- इस सारी जानकारी से यह स्पष्ट है कि,वायरल वीडियो कोल्हापुर का नहीं बल्कि कोच्चि का है। कोच्चि के मछली बाजार में बेची जा रही बासी मछलियों पर हुई पुलिसिया कार्रवाई का वीडियो गलत सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Claim :  कोल्हापुर में मुस्लिम मछली विक्रेता किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली दवाओं से भरी मछली बेच रहे थे।
Claimed By :  Social media user
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News