पूर्व प्रिंसिपल आरजी कर के साथ केक काट रहा शख्स CNMCH के कर्मचारी प्रसून चटर्जी है, आरोपी संजय रॉय नहीं…

Update: 2024-09-04 17:17 GMT

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक शख्स को अपना जन्मदिन मनाते हुए दिखाया गया है। वायरल पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में केक काट रहा शख्स आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के रेप और मडर केस आरोपी संजय रॉय है। उसने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल “संदीप घोष” के कार्यालय में अपना जन्मदिन मनाया।

वायरल पोस्ट के साथ सूजर ने लिखा है- बलात्कार के आरोपी संजय रॉय ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल "संदीप घोष" के कार्यालय में मनाया अपना जन्मदिन। 


आर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ॉताल की शुरुआत में हमने वायरल तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में वायरल फोटो हमें प्रोसेनजीत डे नाम के एक फेसबुक यूजर के अकाउंट पर मिला। यहां पर तस्वीर को 3 जनवरी 2020 में अपलोड किया गया है। इससे ये साफ है कि वायरल तस्वीर पुरानी है।



यहां पर वायरल तस्वीर में दिख रहे शख्स का शकल सही से नजर आ रहा है। पोस्ट के साथ लिखा गया है - “सीएनएमसीएच के एमएसवीपी कार्यालय में प्रसून चटर्जी का जन्मदिन समारोह”। जानकारी के मुताबिक तस्वीर में केक काट रहा शख्स का नाम प्रसून चटर्जी है।

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर हमें CNMCRDA (कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन) (आर्काइव) नामक हैंडल द्वारा 28 अगस्त को साझा की गई एक इंस्टाग्राम पोस्ट मिली। इस पोस्ट में वायरल तस्वीर अपलोड की गई है। 

पोस्ट में व्यक्ति की पहचान कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (CNMC&H) में डेटा एंट्री ऑपरेटर प्रसून चटर्जी के रूप में की गई है। साथ ही दावा किया गया है कि चटर्जी, डॉ. संदीप घोष के पूर्व प्रिंसिपल के करीबी सहयोगी थे और 9 अगस्त को अपराध स्थल पर भी मौजूद थे।


इसके अलावा 'CNMCRDA' इंस्टाग्राम हैंडल ने प्रसून चटर्जी का एक क्लियर इमेज भी पोस्ट किया। है। जिसे निम्न में देखा जा सकता है।


 



 

 आगे हमने प्रसून चटर्जी और आरोपी संजय रॉय के तस्वीर का विश्लेषण किया। जिसमें ये स्पष्ट होता है कि ये दोनो अलग अलग शख्स हैं। निम्न में विश्लेषण देखें।



आगे हमें 30 अगस्त को टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। प्रकाशित रिपोर्ट में वायरल तस्वीर मौजूद है। खबर में पुलिस ने वायरल तस्वीर के साथ की जा रही फर्जी दावे को लेकर कई सोशल इन्फ्लुएंसर और सोशल मीडिया यूजर्स को नोटिस भेजने का फैसला किया है। 

 पुलिस के अनुसार वायरल तस्वीर में दिख रहा शख्स मुख्य आरोपी संजय रॉय नहीं है। वायरल दावा फर्जी है।



निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि, आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के रेप और मर्डर केश आरोपी संजय रॉय मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल “संदीप घोष” के कार्यालय में अपना जन्मदिन मनाने का दावा फर्जी है। तस्वीर में दिख रहा शख्स कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के कर्मचारी प्रसून चटर्जी है। 


 




Tags:    

Similar News