टीम इंडिया की विजय परेड का वीडियो, AIMIM की चलो मुंबई रैली के दावे से वायरल

यह वीडियो भारतीय क्रिकेट टीम की विजय परेड का है एआईएमआईएम पार्टी की रैली का नहीं।

Update: 2024-10-03 06:40 GMT

अभी हाल ही में महाराष्ट्र में रामगिरी महाराज और बीजेपी विधायक नितेश राणे ने मुस्लिम समाज और पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ एक विवादास्पद बयान दिया था। जिससे मुस्लिम समुदाय काफी नाराज हो गया। इन्हीं बयानों के खिलाफ एआईएमआईएम पार्टी के नेताओं ने शक्ति प्रदर्शन करने का ऐलान करते हुए 23 सितंबर को छत्रपति संभाजीनगर से लेकर मुंबई तक शक्ति प्रदर्शन करते हुए 'चलो मुंबई' रैली का आयोजन किया था। इसी को जोड़कर सोशल मीडिया पर भारी भीड़ को दिखाता एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। वीडियो में दिखाई दे रहा इलाका मुंबई का मरीन ड्राइव लगता है। वहीं यूज़र्स वीडियो के साथ दावा कर रहे हैं कि ये वीडियो एआईएमआईएम की 23 सितंबर को निकाली गई उसी रैली का है। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है कि….

नबी के गुलामों के समुंदर का सैलाब उमड़ आया आज मुंबई में अपने हुज़ूर मोहम्मद मुस्तफ़ा सल्लाल्लाहो वसल्लम की मोहब्बत में @imtiaz_jaleel

Full View

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो के कीफ्रेम्स को लेकर रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स हैंडल (आर्काइव) पर 4 जुलाई 2024 में एक पोस्ट मिला। पोस्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक ये वीडियो मुंबई के मरीन ड्राइव का है, जब भारतीय क्रिकेट टीम का स्वागत करने के लिए भारी तादाद में लोग वहां इकट्ठा हुए थे। इससे इतना तो स्पष्ट हुआ कि वायरल ये वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि दो महीने से ज्यादा पुराना है।

 

अब हमने कीवर्ड सर्च से मीडिया रिपोर्टों को चेक करना शुरू किया। हमें न्यूज18 मराठी की 4 जुलाई 2024 को छपी एक रिपोर्ट मिली। इसमें हमें वायरल वीडियो वाली तस्वीर मिली। जबकि खबर के मुताबिक, ये दृश्य 4 जुलाई का है जब टी20 विश्व कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की मुंबई के मरीन ड्राइव पर विजय परेड निकाली गई थी। इस परेड को देखने के लिए सुबह से ही मरीन ड्राइव पर लोगों का आना शुरू हो गया था।

आगे जा कर हमें यहीं वीडियो एंटरटेनमेंट न्यूज़ कवर करने वाली मीडिया संस्था इंस्टेंट बॉलीवुड (आर्काइव) की तरफ से 4 जुलाई को आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किया हुआ मिला। यहां भी यहीं बताया गया है कि वीडियो भारतीय क्रिकेट टीम की मरीन ड्राइव पर निकाली गई विजय परेड का ही है।

इस प्रकार से हम और अन्य रिपोर्टों को भी देख सकते हैं। जिनसे ये पुष्टि होती है कि वायरल वीडियो 4 जुलाई को भारतीय क्रिकेट टीम की मरीन ड्राइव पर निकाली गई विजय परेड का ही है नाकि AIMIM की 'चलो मुंबई' रैली का।

निष्कर्षवीडियो में दिख रहा भारी जनसैलाब एआईएमआईएम पार्टी की 23 सितंबर को निकाली गई चलो मुंबई रैली का है।

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि वायरल वीडियो का एआईएमआईएम पार्टी की रैली से कोई लेना-देना नहीं है। ये वीडियो 4 जुलाई को मरीन ड्राइव पर निकाली गई भारतीय क्रिकेट टीम की विजय परेड का है।

 

Claim :  वीडियो में दिख रहा भारी जनसैलाब एआईएमआईएम पार्टी की 23 सितंबर को निकाली गई चलो मुंबई रैली का है।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News