लेबनान की जनता द्वारा इजरायली सेना के समर्थन के भ्रामक दावे से वीडियो वायरल, यह इजरायल के पिछले साल का वीडियो है।

इजरायली सेना का सम्मान कर रहे ये लोग लेबनान के नहीं हैं, वीडियो गलत दावे से वायरल।

Update: 2024-10-12 05:38 GMT

लेबनान में इजरायली बमबारी से हाहाकार मचा हुआ है। प्राप्त ख़बरों के अनुसार इजरायल ने लेबनान पर बड़ा हमला करते हुए हिजबुल्लाह के दो और कमांडर ढेर किए हैं। इजरायल और लेबनान के बीच हो रहे हमले फ़िलहाल किसी भी सूरत में थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है। जिसमें टैंकर में जा रहे सैनिको को कुछ लोग हाथों में इजरायल का झंडा लिए खाने- पीने की चीज़े दे रहे हैं। यूज़र द्वारा दावे के अनुसार ये वीडियो लेबनान का है जहां पर वहां के लोग इजरायल डिफेंस फोर्स के सैनिकों का समर्थन करते हुए स्वागत कर रहे हैं। वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है कि….

लेबनॉन के लोगो ने इजराइल फोर्स का किया जमकर स्वागत इजरायल के झंडे लहराए सैनिकों को पानी की बोतल और ब्रेकफास्ट दिया और कहा हिजबुल्लाह से आजाद कराओ हमें, लेकिन भारत मे ना जाने क्यों औरंगज़ेब की नाजायज़ औलादे हिजबुल्लाह को अब्बू मान बैठे है


Full View


फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने वायरल वीडियो की जांच के लिए कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया। परिणाम में हमें यहीं वीडियो अक्टूबर 2023 में फेसबुक पर पोस्ट किया हुआ मिला। इसमें कैप्शन में यह लिखा गया था कि इजरायली नागरिक गाजा जा रहे इजरायली रक्षा बलों को खाद्य सामग्री, पेय पदार्थ और पानी वितरित कर रहे थें।

फिर हमें स्टैंड विथ अस नाम से इंस्टा अकाउंट पर 9 अक्टूबर 2023 में यही वीडियो अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो शेयर करते हुए यही जानकारी दी गई है कि इजरायली नागरिकों ने जंग पर जा रहे आईडीएफ सैनिकों को खाने पीने की चीजें बांटी थी।

दरअसल पिछले साल 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी संगठन हमास द्वारा इजरायल पर हमला किया गया था। जिसके बाद इजरायल ने अपने सैनिकों को फिलिस्तीन की ओर भेजा था, ये वीडियो उसी दौरान का है।

इसके बारे में हमें मीडिया रिपोर्ट्स भी प्राप्त हुई। जिनके हवाले से ये पता चलता है कि इजरायल के आम नागरिकों ने सेना की हौसला अफजाई करते हुए खाद्य सामग्री मुहैया करवाने के लिए देश में अलग-अलग जगहों पर कैम्प लगाए थे।

यहां तक के इजरायल के आधिकारिक एक्स हैंडल पर हम इसी वायरल वीडियो को देख सकते हैं जिसे 9 अक्टूबर 2023 को पोस्ट किया गया था।

साफ़ है कि ये अक्टूबर 2023 का वीडियो है जब इजरायली नागरिकों ने युद्ध में जा रहे आईडीएफ सैनिकों को खाने पीने की चीजें बांटी थी। इसका संबंध इजरायल और लेबनान के बीच अभी चल रहे हालातों से नहीं है।

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि वायरल वीडियो अक्टूबर 2023 का है। यह इजरायली नागरिकों द्वारा उस समय युद्ध में जा रहे आईडीएफ सैनिकों को खाने- पीने की चीजें बांटने के दौरान का वीडियो है।लेबनान में वहां के नागरिकों ने इजरायली सेना का समर्थन किया और अपने देश को हिज्बुल्लाह से आजादी दिलाने की मांग की।

 

 

Claim :  लेबनान में वहां के नागरिकों ने इजरायली सेना का समर्थन किया और अपने देश को हिज्बुल्लाह से आजादी दिलाने की मांग की।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News