राफा में हुए एयर स्ट्राइक के वीडियो को इजरायली लड़ाकू विमानों के बेड़े पर ईरान द्वारा उन्हें नष्ट करने के दावे से वायरल

राफा में हुए इजरायली एयरस्ट्राइक के वीडियो को ईरान की तरफ से इजरायली लड़ाकू विमानों के बेड़े को नष्ट करने के दावे से साझा किया जा रहा है।

Update: 2024-10-09 02:28 GMT

इजरायल और ईरान के बीच लगतार हो रहे हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। अभी हाल में हुए मिसाइल हमले को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ईरान ने इजरायल के 30 F-35 लड़ाकू विमानों को तबाह कर दिया है। वीडियो में किसी जगह के दृश्य दिखाई दे रहे हैं जहां पर हमले के बाद तबाह हो चुकी इमारतों और बड़े- बड़े गड्ढों को देखते हुए कुछ लोगों को भी दिखाया गया है। यूज़र्स इस वीडियो को शेयर करते हुए ईरान की तरफ से इजरायल पर किए हमले के बाद का बता रहे हैं। वहीं कैप्शन में यह लिखा गया है कि…

ईरान ने 30 इजरायली F-35 लड़ाकू विमानों को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया है। इन जेट विमानों का इस्तेमाल 40,000 बच्चों के नरसंहार के लिए किया गया था।

Full View

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में यह ध्यान दिया कि वीडियो में किसी भी प्रकार का लड़ाकू विमान का क्षतिग्रस्त हिस्सा या ऐसी कोई भी संरचना दिखाई नहीं दे रही है। इससे हमें वायरल दावे के गलत होने की आशंका हुई। फिर हमने कीवर्ड सर्च करते हुए वायरल दावे से संबंधित न्यूज़ रिपोर्ट को ढूंढा। लेकिन हमें ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें ईरान के मिसाइल हमले में इजरायल के 30 से अधिक F-35 लड़ाकू विमानों के नष्ट किए जाने की रिपोर्ट हो। 

फिर हमने इन-विड टूल की मदद से वीडियो से फ्रेम्स लेकर रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें एए.कॉम नाम की वेबसाइट पर 12 फरवरी 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। यहां पर हमने देखा कि वायरल वीडियो से एक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। जबकि खबर के अनुसार इस जगह को गाजा स्थित राफा में इजरायली एयरस्ट्राइक की वजह से हुए नुकसान को दिखाती एक तस्वीर बताया गया है। 

एक अन्य वेबसाइट पर (आर्काइव) छपी खबर में इसी वायरल वीडियो से ली गई एक तस्वीर को साझा करते हुए लिखा गया है कि इजरायल ने पहले फिलीस्तीनियों को राफा को खाली करने का आदेश दिया और फिर इसके बाद वहां बमबारी की। यह रिपोर्ट 12 फरवरी 2024 की है। 

इंतेसाफ़ नाम की वेबसाइट पर मौजूद 12 फरवरी 2024 की रिपोर्ट में यह लिखा है कि फुटेज में दिखाया गया है कि कैसे इजरायली कब्जे ने राफा को नष्ट कर दिया। यह इजरायली सेना द्वारा राफा के अल-शबौरा शिविर के तथाकथित 'सुरक्षित क्षेत्र' में किए गए भारी विनाश का दृश्य है।

फिर हमें यही वायरल वीडियो एक्स हैंडल पर यूज़र्स द्वारा पोस्ट किया हुआ मिला। वीडियो को फरवरी माह में शेयर करते हुए ये बताया गया है कि यह इजरायल द्वारा फिलिस्तीनी शरणार्थियों पर हुए हमले का है। यह जगह रफाह की है जो सबसे बड़ा शरणार्थी शिविर है। वहां पर इजराइल ने नरसंहार किया।

इसलिए हम कह सकते हैं कि राफा में हुए एयर स्ट्राइक के वीडियो को इजरायली लड़ाकू विमानों के बेड़े पर ईरान के हमले के दावे से साझा किया जा रहा है।

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि राफा में हुए इजरायली एयरस्ट्राइक के वीडियो को ईरान की तरफ से इजरायली लड़ाकू विमानों के बेड़े को नष्ट करने के दावे से साझा किया जा रहा है।

 

Claim :  ईरान द्वारा इजरायल के 30 F-35 लड़ाकू विमानों के बेड़े को नष्ट कर दिया गया।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  MISSING CONTEXT
Tags:    

Similar News