वियतनाम की नदी में बहते रेत ड्रेजर का वीडियो, नेपाल में आई बाढ़ के दावे से वायरल।

वायरल वीडियो में दिख रहे दृश्य नेपाल में अभी आए बाढ़ के नहीं है , बल्कि वियतनाम की घटना है।

Update: 2024-10-16 13:44 GMT

अभी हाल ही में पड़ोसी देश नेपाल में बारिश और भूस्खलन ने खतरनाक तबाही मचाई थी जिससे वहां का जनजीवन काफी प्रभावित हुआ था। इस बीच सोशल मीडिया पर नेपाल के इसी घटना से जोड़ते हुए एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। वीडियो करीब तीन मिनट का है जिसमें एक नदी में तेज़ बहाव है और बड़ी-बड़ी मशीनें उसमें बहती हुई नज़र आ रही है। यूज़र का दावा है कि ये वीडियो नेपाल का है। वही पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि….

बाढ़ के पानी में बह गई क्रेशर मशीन, वीडियो आपके रोंगटे खड़े कर देगा #Nepal #Flood

Full View

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में यह देखा कि वीडियो में दाहिनी तरफ पंजाब केसरी लिखा है। जिसके आधार पर हमने इस वीडियो को 4 अक्टूबर 2024 में पंजाब केसरी मध्य प्रदेश द्वारा शेयर किया हुआ देखा। इस वीडियो को नेपाल का बताया गया था जिसे हम वीडियो में बायीं ओर लिखा देख सकते हैं। वहीं कैप्शन में लिखा है कि बाढ़ के पानी में बह गई क्रेशर मशीन, वीडियो आपके रोंगटे खड़े कर देगा। मतलब यह कि इस वीडियो को पंजाब केसरी द्वारा शेयर किया गया था। 

अब हमने ज्यादा जानकारी के लिए वायरल क्लिप के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में यह क्लिप हमें सोशल मीडिया पोस्ट में नजर आई, जिसके अनुसार वीडियो को वियतनाम का बताया गया है। हमने इस वीडियो को एक्स हैंडल पर 10 सितंबर 2024 में शेयर किया हुआ देखा। इसके साथ लिखे कैप्शन से पता चलता है कि इस वीडियो को टो माउ ब्रिज, ल्यूक येन, येन बाई, वियतनाम में स्थानीय लोगों द्वारा फिल्माया गया था। जबकि अन्य कैप्शन में #TyphoonYagi ने मचाई तबाही! #Vietnam में बाढ़ के पानी में बह रही नावें और क्रेन पुलों से टकराईं इस बीच मरने वालों की संख्या 127 हो गई है ऐसा लिखा गया है।

फिर हमने जांच में आगे बढ़ते हुए सम्बंधित कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त किए जिस वियतनाम की मीडिया के हवाले से प्रकाशित किया गया था। जिसके अनुसार यह पता चला कि वायरल क्लिप में नजर आ रहे दृश्य वियतनाम के लू येन जिले के हैं तथा यह घटना 9 सितंबर 2024 की है। वीडियो में नजर आ रही नाव और क्रेन नदी के तेज बहाव के कारण बह गई थी और नदी पर बने एक ब्रिज से टकराकर क्षतिग्रस्त हो गई थी।

वियतनाम की अन्य मीडिया रिपोर्ट् के अनुसार दो रेत ड्रेजर लाओ कै प्रांत के बाओ थांग जिले में लाल नदी पर पुल तक चले गए और येन बाई प्रांत में बह गए। 

एक अन्य रिपोर्ट में आगे यह बताया गया है कि दो बड़ी क्षमता वाले रेत ड्रेजर बहते रहे, फिर टू माउ पुल (टू माउ कम्यून, ल्यूक येन जिला, येन बाई प्रांत) से टकरा गए। एक रेत ड्रेजर पानी में तेज़ धारा के कारण नीचे की ओर बह गया, दूसरा पुल पर फंस गया। इससे बालू ड्रेजर के धक्के से टू मऊ पुल में दरारें पड़ गयीं।

एक और समाचार रिपोर्ट के अनुसार वियतनाम में बीते सितंबर महीने में आए तूफ़ान यागी के कारण बाढ़ और भूस्खलन से वहां सैंकड़ों लोगों मारे गए थे।

इसलिए हम कह सकते हैं कि वियतनाम की नदी में बहते रेत ड्रेजर का वीडियो, नेपाल का बताकर शेयर किया जा रहा है।

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि वियतनाम की नदी में बहते रेत ड्रेजर के वीडियो को नेपाल में हाल में आए बाढ़ का बताकर शेयर किया जा रहा है।

 

 

Claim :  वीडियो नेपाल में आई बाढ़ का है जिसने एक नदी में क्रेशर मशीन को बहा दिया।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News