पाकिस्तान की कंपनी ने तिरुपति मंदिर में मिलावटी घी की सप्लाई नहीं की, गलत व भ्रामक पोस्ट वायरल

तिरुपति प्रसाद मले में पाकिस्तान की तरफ से घी सप्लाई करने के दावे से वायरल पोस्ट फेक है, जिस कंपनी पर मिलावटी घी सप्लाई करने का आरोप है वो तमिलनाडु की कंपनी है।

Update: 2024-10-03 05:59 GMT

तिरुपति मंदिर में प्रसाद बनाने के लिए जिस कंपनी ने जानवरों की चर्बी वाला घी सप्लाई किया था, वो पाकिस्तान की कंपनी है।अभी हाल ही में आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में जानवरों की चर्बी मिले होने की पुष्टि हुई। जिसके बाद देशभर के मंदिरों में मिलने वाले भगवान के प्रसाद की शुद्धत्ता पर सवाल उठने लगे।आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने 18 सितंबर को एक लैब रिपोर्ट के हवाले से यह दावा किया था तिरुपति मंदिर के प्रसाद में प्रयोग होने वाले घी में जानवरों की चर्बी मिली हुई है। दरसल पूर्व में जगनमोहन रेड्डी की सरकार के दौरान कंपनी को घी सप्लाई करने का ठेका दिया गया था। जिसके बाद सप्लायर कंपनी एआर डेयरी प्राइवेट लिमिटेड सवालों के घेरे में आ गई। मामले को लेकर सियासी बयानबाजी हो रही है। देश भर के मंदिरों में सतर्कता बढ़ने के साथ ही मामले की जांच एसआईटी को सौंप दी गई है। सबसे बड़ी बात ये है कि लोग इसे हिंदुओं की आस्था के साथ हुआ बड़ा खिलवाड़ बता रहे हैं। 

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट को शेयर किया है रहा है। जिसके साथ यह दावा किया जा रहा है कि जिस कंपनी ने तिरुपति मंदिर को प्रसाद बनाने के लिए घी सप्लाई किया था, वो पाकिस्तान की कंपनी है। वायरल स्क्रीनशॉट में ‘एआर फूड प्राइवेट लिमिटेड’ नाम की एक कंपनी के कर्मचारियों की लिस्ट दिखाई दे रही है। लिस्ट में 5 कर्मचारियों के नाम हैं, जिन्हें पाकिस्तान का बताया गया है। यूजर्स इसके जरिये ये भी दावा कर रहे हैं कि ‘एआर फूड प्राइवेट लिमिटेड’ नाम की पाकिस्तानी कंपनी ने ही तिरुपति मंदिर में पशुओं की चर्बी वाला घी सप्लाई किया था। पोस्ट इस प्रकार है…

तिरूपति बालाजी मैं देसी घी की सप्लाई करने वाली तमिलनाडु की कंपनी के टॉप मैनेजमेंट नाम निम्नलिखित हैं। मैनेजमेंट के सदस्यों के ये नाम सही है तो उन्होंने अपने नाम के मुताबित ही घी की सप्लाई की है इसमें इनकी कोई गलती नही। *गलती तो उनकी है जिसने इनसे घी खरीदा? जब भारत मे 1000 रुपये का देशी घी है तो 350 रुपये किलो खरिदने वाले को पता तो होगा ही कि वी चर्बी तेल खरीद रहा है

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में मीडिया रिपोर्ट्स (आर्काइव) को चेक करने से शुरू किया। जिससे ये पता चला कि एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी पर मंदिर को घटिया क्वालिटी का घी सप्लाई करने के आरोप लगे हैं। हमें हिंदुस्तान टाइम्स (आर्काइव) की रिपोर्ट मिली जिसमें एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड को तमिलनाडु का बताया गया है। इसके बाद हमने कंपनियों का डेटाबेस रखने व बताने वाली वेबसाइट ओपन कॉर्पोरेट्स पर इन दोनों कंपनियों का ब्यौरा देखा जिससे हम समझ पाए कि कंपनी का नाम और वायरल स्क्रीनशॉट वाली कंपनी का नाम अलग-अलग हैं।

हमने देखा कि वायरल स्क्रीनशॉट एआर फूड प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी का है। ये कंपनी पाकिस्तान के इस्लामाबाद की है। इससे जुड़ी जानकारियों को यहां देख सकते हैं। इस कंपनी के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, ये कंपनी स्नैक्स बनाने का काम करती है। वहीं, मंदिर को घी सप्लाई करने वाली एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड तमिलनाडु के डिंडिगुल की कंपनी है। 

कंपनी की वेबसाइट (https://raajmilk.com/home/about/directors-profile/) के अनुसार ये 1995 में शुरू हुई थी और इसके निदेशक राजशेखरन आर, सूर्या प्रभा और श्रीनिवासन एसआर हैं।

हमारे द्वारा किए गए विश्लेषण से अंतर स्पष्ट हो जाता है कि कंपनी का नाम अलग-अलग हैं।

अपनी खोज के दौरान हमने ये भी पाया कि पाकिस्तान वाली कंपनी का वायरल स्क्रीनशॉट रॉकेट रीच नाम की वेबसाइट से लिया गया है। यहां कंपनी के बारे में ये पता चला कि ये एक स्नैक्स बनाने वाली कंपनी है जो पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में स्थित है। 

तिरुमाला स्थित तिरुपति बालाजी की प्रबंधन समिति तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने इस मामले की विस्तृत जानकारी अपने एक्स हैन्डल साझा की है। टीटीडी ने बताया कि मंदिर को घी सप्लाई करने वाली पांच कंपनियां थीं - प्रीमियर एग्री फूड्स, कृपारम डेयरी, वैष्णवी, श्री पराग मिल्क और एआर फूड्स। प्रीमियर एग्री फूड्स और कृपाराम डेयरी उत्तर प्रदेश में स्थित हैं, वैष्णवी तेलंगाना की कंपनी है और श्री पराग मिल्क महाराष्ट्र की कंपनी है।

ट्वीट में टीटीडी ने प्रसाद में मिलने वाले लड्डू के लिए लैब टेस्ट कराने संबंधी जानकारी साझा की है।

 

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच पश्चात यह स्पष्ट हो जाता है कि तिरुपति मंदिर के प्रसाद विवाद में एक पाकिस्तानी कंपनी को मंदिर में घी सप्लाई करने वाली कंपनी बताकर भ्रामक दावा किया गया है। असल में जिस कंपनी पर मिलावटी घी सप्लाई करने का आरोप है वो तमिलनाडु की ही कंपनी है।

 

 

 

 

 

Claim :  तिरुपति मंदिर में प्रसाद बनाने के लिए जिस कंपनी ने जानवरों की चर्बी वाला घी सप्लाई किया था, वो पाकिस्तान की कंपनी है।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News