पाकिस्तानी ‘गोल्ड मैन’ की तस्वीर को तिरुपति मंदिर के पुजारी और उनकी बेटी की शादी के झूठे दावे के साथ वायरल….

Update: 2024-10-03 06:48 GMT

सोने के गहनों से लदे एक व्यक्ति और तीन महिलाओं की तस्वीर को सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ये शख्स तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी है और उनकी बेटियों  की शादी की फोटो  है, जिन्होंने ‘125 किलोग्राम’ वजनी सोने के गहनों को पहन रखा है।

वायरल पोस्ट के साथ यूजर ने लिखा है- तिरुपति बालाजी मंदिर के पंडित की 3 बेटियों की शादी के फोटो तीनों के सोने के गहनों का वजन 125kg है, सोचो दान कहां करना चाहिए...

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में वायरल पोस्ट में सोने के गहनों से लदे एक व्यक्ति की तस्वीर हमें एक फेसबुक पोस्ट में मिली । इस फेसबुक अकाउंट का नाम अमजद सईद है। ज़्यादा जानकारी के लिए हमने फेसबुक अकाउंट को खंगाला जिसमें वायरल पोस्ट में दिख रहे शख्स को देखा जा सकता है। जानकारी के अनुसार ये व्यक्ति पाकिस्तान के रावलपिंडी में सोने और आर्टिफ़िशियल ज्वेलरी का कारोबार करते हैं।

 इसके अलावा यह तस्वीर हमें “गोल्ड मैन/काका 222” (आर्काइव) नाम से हमें ट्विटर पर एक पोस्ट में भी मिला। जिसे 23 सितंबर 2018 को पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट में जानकारी दी गई है कि ये पाकिस्तान के ‘गोल्ड मैन काका’ है।

जांच में आगे हमें पाकिस्तानी न्यूज समा टीवी चैनल पर एक वीडियो मिला। चैनल पर वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स का इंटरव्यू मौजूद है। 12 अक्तूबर 2018 को अपलोड इस इंटरव्यू के अनुसार वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति पाकिस्तान के रावलपिंडी का निवासी अमजद है , जिन्हें सोने की चलती-फिरती दुकान कहा जाता है।

 Full View

हमारी जांच से ये स्पष्ट है कि वायरल पोस्ट में नजर आ रहा व्यक्ति पाकिस्तान के रावलपिंडी के निवासी हैं, जिन्हें ‘गोल्ड मैन’ नाम से जाना जाता है।

तीन महिलाओं की तस्वीर-

जांच में आगे हमें पोस्ट में दिख रही तीन महिलों की तस्वीर तेलुगू न्यूज चैनल ‘V6 News Telugu’ पर प्रकाशित मिली। तस्वीर के साथ ये वीडियो 27 मई 2016 को अपलोड किया गया था। चैनल के मुताबिक गहनों से लदी नजर आ रही तीनों महिलाएं बिहार के किसी बाहुबली की बेटियां हैं।

Full View

निष्कर्ष

इस सारी जानकारी से यह स्पष्ट है कि, सोने के गहनों से लदे पुरुष और तीन महिलाओं की वायरल हो रही तस्वीर तिरुपति मंदिर के पुजारी और उनकी बेटियों की शादी का नहीं है। दावा पूरी  तरह से फर्जी है। सोने के गहनों के साथ नजर आ रहे व्यक्ति पाकिस्तान के रावलपिंडी के निवासी हैं जो ‘गोल्ड मैन’ के नाम से मशहूर हैं, इसका तिरुपति मंदिर से कोई संबंध नहीं है।

Claim :  सोने के गहनों से लदा ये शख्स तिरूपति बालाजी मंदिर का पुजारी है और ये फोटो उसकी बेटियों की शादी के समय का है। जिसने 125 किलो का गहना पहन रखा है।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News