बर्फीले पहाड़ से गिरते गधे का यह वायरल वीडियो केदारनाथ का नहीं , पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का है….

Update: 2024-10-09 01:06 GMT

केदारनाथ की यात्रा से संबंधित एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है, जिसमें कुछ लोगों के बीच खड़े एक गधे को बर्फ से ढके पहाड़ से फिसल कर गिरते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये घटना केदारनाथ की है। जिसके लिए गधों पर सवार होकर केदारनाथ दर्शन के लिए जा रहे तीर्थयात्रियों को जिम्मेदार ठहराया गया है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- सही बात अगर चल नहीं सकती तो जाओ भी मत , केदारनाथ

Full View

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में अलग अलग की-वर्ड के साथ सर्च करना शुरु किया। परिणाम में वायरल वीडियो हमें 'अकील भाई' नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 15 जून 2024 को अपलोड किया गया है। चैनल में प्रकाशित वीडियो में वायरल वीडियो को 26 मिनट पर देखा जा सकता है।

वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया है कि वीडियो कश्मीर का है, जहां यात्रा के दौरान उन्हें एक खतरनाक तूफान का सामना करना पड़ा था।

वीडियो में एक आदमी बर्फ से ढकी पहाड़ियों को पार कर रहा है। उसके साथ कुछ लोग, भेड़-बकरियां और सामान ढोने वाले गधे भी हैं। इसी दौरान अचानक एक गधा फिसल कर गिर पड़ता है।

Full View

ऐसा प्रतीत होता है ये वीडियो चैनल के क्रिएटर 'अकील भाई' द्वारा ही रिकॉर्ड किया गया है।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो की तस्वीर और हमें मिले चैनल के वीडियो की तस्वीर का विश्लेषण किया। जिससे ये साफ होता है कि वायरल वीडियो चैनल पर अपलोड वीडियो का ही हिस्सा है।

 जांच में आगे हमने चैनल के अन्य वीडियो को भी चेक किया। जिससे हमें चैनल पर वायरल वीडियो के ठीक पहले शेयर किया गया अन्य एक वीडियो दिखाई दिया । इसमें शख्स बताता है कि वो नीलम वैली के कुट्टन इलाके की एक पहाड़ी पर खड़ा है।पहाड़ों पर चलते हुए वो बबून घाटी की सबसे ऊंची चोटी पर जाएगा और फिर अगले दिन बर्फीले ग्लेशियर को पार करेगा। यात्रा के दौरान कई बार सामान ढो रहे गधे फिसलते हैं, और फिर उठ खड़े होते हैं।

इस वीडियो के आखिर में भी वो व्यक्ति बताता है कि अगले व्लॉग में वो बबून घाटी की चोटी पर जाएगा। इससे ये साफ होता है कि वायरल वीडियो भारत के कैदारनाथ का नहीं बल्कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की घाटियों का है।

Full View

निष्कर्ष- इस सारी जानकारी से यह स्पष्ट है कि, बर्फ से ढके पहाड़ से एक गधे के फिसलने का वायरल वीडियो केदारनाथ का नहीं बल्कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की घाटी का है। वीडियो को केदारनाथ तीर्थयात्रियों की जिम्मेदारी से जोड़ते हुए भ्रम फैलाया जा रहा है।

Claim :  केदारनाथ में यात्रियों का सामान ढो रहा एक गधा बर्फ से ढके पहाड़ पर चलते हुए अचानक फिसल कर गिर गया।
Claimed By :  Social media user
Fact Check :  MISLEADING
Tags:    

Similar News