सोशल मीडिया पर एक रेलवे ट्रैक की तस्वीर को शेयर किया जा रहा है, जिसमें एक लोहे की रॉड पटरी पर पड़ी हुई दिखाई दे रही है। वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के रामपुर में मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने ट्रेन को पलटने के मकसद से पटरी पर लोहे का खंबा रख दिया था। इस पोस्ट को सांप्रदायिक एंगल से शेयर किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट के साथ यूजर ने लिखा है- हज़ारों मासूमों की जान जाते जाते बची, रामपुर के मुस्लिम कॉलोनी के पीछे से गुज़र रही रेलवे लाइन पर ट्रेन को पलटाने के उद्देश्य से लोहे का खम्बा रख दिया आतंकवादियों ने, लेकिन देहरादून एक्सप्रेस लोको पॉयलेट ने समय पर इमरजेंसी ब्रेक लगाकर हज़ारों की जान बचाई, रेल मंत्रालय आखें खोलो।

ट्विटर आर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने अलग अलग की-वर्ड के साथ सर्च करना शुरु किया। परिणाम में हमें नवभारत टाइम्स न्यूज की एक खबर मिली। 22 सितंबर 2024 में प्रकाशित इस खबर में वायरल पोस्ट की तस्वीर मौजूद है।

खबर के अनुसार 18 सितंबर को बिलासपुर रोड और रुद्रपुर सिटी रेलवे स्टेशनों के बीच पटरी पर छह मीटर लंबा लोहे का खंभा रखकर नैनी जन शताब्दी एक्सप्रेस को कथित तौर पर पटरी से उतारने की कोशिश के सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इस मामले में रामपुर जिले के निवासी सनी उर्फ सानिया उर्फ संदीप चौहान और बिजेंद्र उर्फ टिंकू को गिरफ्तार किया गया है। निम्न में खबर देखें।

इसके अलावा यही खबर हमें etvbharat और amarujala की रिपोर्ट में भी प्रकाशित मिली। जिसके अनुसार, उत्तर प्रदेश के रामपुर में बिलासपुर और रुद्रपुर सिटी रेलवे स्टेशनों के बीच रेलवे ट्रैक पर करीब 6 मीटर लंबा लोहे का पोल रखा हुआ मिला था। जीआरपी रामपुर ने इस घटना की जांच की और बिलासपुर थाना क्षेत्र निवासी दो युवकों संदीप चौहान और विजेंद्र को गिरफ्तार किया।

पुलिस के साथ पूछताछ में दोनों ने बताया कि वे दोनों रेलवे की पटरी के पास अक्सर शराब पीने जाते थे। घटना वाले दिन भी उन्होंने शराब पी और पास में पड़े एक लोहे के पोल को चुराकर ले जा रहे थे। तभी ट्रेन की आवाज सुनाई दी और वे दोनों जल्दीबाजी में खंभे को पटरी पर छोड़कर भाग गए।

रिपोर्ट में पुलिस ने यह भी बताया गया है कि दोनों आरोपी का किसी संगठन से कोई संबंध नहीं है। दोनों के खिलाफ पहले से ही मामले दर्ज हैं। संदीप चौहान के खिलाफ दर्जन भर मामले दर्ज हैं, जबकि विजेंद्र के खिलाफ भी एक मामला दर्ज है। पुलिस ने इस मामले में दोनों आरोपियों संदीप चौहान और विजेंद्र को जेल भेज दिया है।

इसके अलावा हमें X हैंडल पर एसपी जीआरपी मुरादाबाद (आर्काइव) का एक ट्वीट मिला। इसमें यूपी पुलिस @Uppolice व जीआरपी उत्तरप्रदेश @upgrp_grp को मेंशन कर लिखा गया कि SRP मुरादाबाद के निर्देशन में जीआरपी रामपुर द्वारा दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

ट्वीट में मौजूद तस्वीर में बताया गया था कि ये घटना 18 सितंबर 2024 की है। इस घटना में जीआरपी और पुलिस की संयुक्त जांच में 22 सितंबर को 2 शातिर अभियुक्तों 26 वर्षीय संदीप चौहान पुत्र तेज तेजपाल सिंह निवासी जिला रामपुर और 21 वर्षीय विजेन्द्र पुत्र निरंजन सिंह निवासी जिला रामपुर को गिरफ्तार किया गया था। अभियुक्त संदीप के विरुद्ध पूर्व में विभिन्न थानों पर लूट, चोरी, हत्या का प्रयास, मारपीट, गैंगस्टर व आर्म्स एक्ट के अभियोग पंजीकृत हैं और अभियुक्त विजेन्द्र के विरुद्ध भी हत्या का प्रयास व आर्म्स एक्ट का अभियोग पंजीकृत है।

निष्कर्ष- इस सारी जानकारी से यह स्पष्ट है कि, इस मामले में सांप्रदायिक एंगल नहीं है। पटरी पर खंबा दो चोरों ने रखा था, जो हिन्दू हैं। पुलिस ने इस घटना के दो आरोपियों संदीप और विजेन्द्र को गिरफ्तार किया है। वो लोहे के खम्बे को बेचने के इरादे से चुराकर जा रहे थे, मगर ट्रेन को आता देखकर घबराहट में उसे पटरी पर ही छोड़ कर भाग गए। वायरल दावा भ्रामक है।

Claim Review :   उत्तर प्रदेश के रामपुर में मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने ट्रेन पलटने के इरादे से पटरी पर लोहे का खंभा रख दिया था।
Claimed By :  Social media user
Fact Check :  FALSE