सोशल मीडिया पर एक हैरान कर देने वाला वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कुर्ता-पैजामा पहने एक युवक बिजली के खंभे को किसी औजार से नुकसान पहुंचाता हुआ नज़र आ रहा है। एक क्षण में ऐसा लग रहा है जैसे कि वो खंभे को गिराने का प्रयास कर रहा है। यूज़र्स वीडियो को भारत का बताते हुए इसे सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। साथ ही पोस्ट को इस कैप्शन से साझा कर रहे हैं…

जेहादी-आतंकी बिजली के खंभे का " नट " काट रहा है..?फिर ये पोल राहगीरों या गाड़ियों पर गिरेगी और उसमें कई लोग मारे जायेंगे? फिर प्रॉपगैंडा चलाया जायेगा कि "मोदी-योगी" के शासन में कोई भी सुरक्षित नहीं है?

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो से कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। परिणाम में हमें 28 जून 2023 को Awan Jhanzeb नाम के यूट्यूब चैनल द्वारा यही वीडियो (आर्काइव) शेयर किया हुआ मिला। इसे पाकिस्तान के कराची का बताते हुए अपलोड किया गया है। कैप्शन के अनुसार (हिंदी में अनुवाद) करने से ये पता चला कि वीडियो मंजूर कॉलोनी, अवामी चौक, मारवत पार्क का है जहां पर बच्चे दिन के समय स्ट्रीट लाइट के तार काट रहे थें।

फिर हमें 4 जुलाई 2023 को Nation Of Pakistan News नाम के फेसबुक पेज पर यहीं वीडियो (आर्काइव) पोस्ट किया हुआ मिला। यहां पर भी इसे मंजूर कॉलोनी, अवामी चौक, मारवत पार्क का बताया गया है। साथ ही पोस्ट में हैशटैग कराची लिखा गया है।

मिली जानकारियों की मदद से अब हमने गूगल मैप पर मारवत पार्क को ढूंढना शुरू किया। जो हमें पाकिस्तान के कराची में मिला। गूगल मैप के हिसाब से हमें इसके पास ही मंजूर कॉलोनी भी नज़र आया। जिससे हम पूर्णतः स्पष्ट हुए कि वायरल वीडियो भारत का नहीं है पाकिस्तान का ही है।

निष्कर्ष-

तथ्यों के जांच पश्चात हमने यह पाया कि बिजली के खंभे को नुकसान पहुंचाते युवक का वायरल वीडियो पाकिस्तान का है भारत का नहीं है। यह वीडियो एक साल से इंटरनेट पर मौजूद है। जिसे हाल का बता कर फर्जी सांप्रदायिक से फैलाया जा रहा है।

Claim Review :   वायरल वीडियो भारत का है जहां पर विशेष समुदाय के लोग बिजली के खम्बे को नुकसान पहुंचा रहे हैं।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE