सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति को यमराज और एक अन्य व्यक्ति को चित्रगुप्त की वेशभूषा में जर्जर सड़क का निरीक्षण करते देखा जा सकता है . वीडियो में कई अन्य लोग भूतों की ड्रेस पहने नजर आ रहे हैं। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो गुजरात का है। यूज़र्स वायरल वीडियो को लेकर गुजरात की भाजपा सरकार पर कटाक्ष भी कर रहे हैं।

वायरल पोस्ट के साथ यूज़र ने लिखा है- गुजरात प्रदेश में टेक्नोलॉजी द्वारा रोड नापते हुए यमराज महाराज यमराज महाराज को मालूम चला कि भारत के अंदर सरकार में बैठे मंत्री दलाली का काम करते हैं इसलिए यमराज महाराज प्रेम आ गए हैं रोड नापने के लिए @हाइलाइट


फेसबुक">आर्काइव



अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर हमें दो बातें नज़र आईं, जिसमें सबसे पहले तो इस वीडियो में दिख रहे लोग गुजराती भाषा में नहीं बल्कि किसी और भाषा में बात कर रहे हैं। वहीं वीडियो में एक कार नजर आई जिसमें कर्नाटक का नंबर प्लेट है, जिससे यह अंदेशा होने लगता है कि वायरल वीडियो कर्नाटक का हो सकता है।




आगे बढ़ते हुए हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें जी न्यूज के चैनल पर मिला। 28 अगस्त 2024 को प्रकाशित इस खबर के अनुसार वायरल वीडियो कर्नाटक के उडुप्पी का है।

खबर के मुताबिक कर्नाटक के उडुप्पी में बीच सड़क पर यमराज और चित्रगुप्त का रुप धारण कर दो शख्स सड़कों की खराब स्थिति के बारे में लोगों को जागरूक करा रहे थे। साथ ही सड़कों की खराब स्थिति को लेकर विरोध कर रहे थे।


मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे जांच करने पर वायरल वीडियो की खबर हमें यहां, यहां और यहां पर भी मिली। प्रकाशित खबरों में जानकारी दी गई है कि वायरल वीडियो कर्नाटक के उडुप्पी का है। जहां पर बारिश के मौसम में सड़कों की स्थिति खराब होने के साथ-साथ बड़े -बड़े गढों में पानी भरने की समस्या हो जाती है। जिसका कुछ लोगों ने एक अलग अंदाज में जागरूक कराने के साथ विरोध किया ।

जांच में आगे हमें डेजी वर्ल्ड नाम की वेबसाइट पर वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 28 अगस्त 2024 को प्रकाशित इस खबर में बताया गया है कि वीडियो में नजर आ रहे कलाकार का नाम अजय कुराकालू हैं। अजय और उनकी टीम ने इस अनोखे तरीके से सड़कों की खराब स्थिति को लेकर आवाज उठाई है।


निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, वायरल वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि कर्नाटक के उडुपी जिले का है, जिसे कुछ कलाकारों ने जागरूकता के उद्देश्य से बनाया था।

Claim Review :   गुजरात में लोगों ने खस्ताहाल सड़क के खिलाफ यमराज और चित्रगुप्त बन कर विरोध प्रदर्शन किया।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE