इंटरनेट पर इजरायल और ईरान के बीच चल रहे हालातों से जोड़ते हुए एक वीडियो काफी साझा किया जा रहा है। बीते कुछ समय से इज़राइल और लेबनान के चरमपंथी संगठन हिज़्बुल्लाह के बीच संघर्ष चल रहा है। इसी कड़ी में वायरल एक वीडियो में लाल नज़र आ रहे आसमान से आग के गोले जैसे एक चीज नीचे गिरती हुई दिखाई दे रही है। जिसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह ईरान द्वारा इजरायल के तेल अवीव शहर पर मिसाइल हमले का हालिया वीडियो है। वहीं पोस्ट को इस कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है…

तेल अवीव को दुल्हन की तरह सजाने के लिए शुक्रिया ईरान...उम्मीद है कि आप ऐसा बार-बार करोगे... ‌#FreePalestine 🇵🇸 #TelAviv #Iranians



फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें AL 24 news अल्जीरियाई न्यूज चैनल के यूट्यूब पर यहीं वीडियो शेयर किया हुआ मिला, जिसे 9 अगस्त 2024 को अपलोड किया गया था। इसके साथ लिखे कैप्शन को (अरबी से हिंदी) में अनुवाद करने से पता चला कि यह 'मौलौदिया अल्जीयर्स (Mouloudia Algiers) क्लब की स्थापना की 103 वीं वर्षगांठ का वीडियो है। इससे हम यह समझ पाए कि वायरल वीडियो पहले से ही मौजूद है और यह ईरान और इजरायल के बीच अभी चले रहे हालत से संबंधित नहीं है।

मिली जानकारी की मदद से आगे बढ़ते हुए हमने कीवर्ड को गूगल पर सर्च किया। ऐसा करने से हमें एक अल्जीरियाई स्पोर्ट न्यूज चैनल EnnaharTV Sport के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो से मिलता हुआ वीडियो मिला। इसके साथ कैप्शन में मौलौडिया अल्जीयर्स समर्थक क्लब की स्थापना की सालगिरह मनाने के लिए राजधानी में भर गए लिखा हुआ था।

जांच के दौरान हमें अल्जीरिया के मौलौडिया (Mouloudia Club d’Alger) क्लब डी’एल्जर के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर वायरल वीडियो से मिलता हुआ एक और वीडियो मिला। 8 अगस्त 2024 में किए गए इस पोस्ट के साथ कैप्शन में इसे फुटबॉल क्लब द्वारा मनाए गए जश्न का वीडियो बताया गया है।

वायरल वीडियो में दिखाई दे रहे दृश्य तेल अवीव पर ईरान के मिसाइल हमले का है।

इसके साथ ही हमें यह वीडियो अगस्त 2024 में अन्य सोशल मीडिया पोस्ट्स में भी नजर आया। इसे यहाँ, यहाँ और यहाँ पर देखा जा सकता है। गौर करने वाली बात है कि इन पोस्ट्स के कैप्शन में इस वीडियो को अल्जीरिया के मौलौडिया क्लब डी’एल्जर की 103वीं वर्षगांठ पर की गई आतिशबाजी का ही बताया गया है।

इसलिए हम कह सकते हैं कि अल्जीरियाई फुटबाल क्लब द्वारा 103वीं वर्षगांठ पर की गई आतिशबाजी के वीडियो को तेल अवीव पर ईरान के मिसाइल हमले का बताया जा रहा है।

निष्कर्ष-

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि वायरल वीडियो अफ्रीकी देश अल्जीरिया के एक फुटबॉल क्लब के 103वें स्थापना दिवस के जश्न का अगस्त 2024 का है। इसे ईरान द्वारा इजरायल के तेल अवीव पर हाल में हुए हमले से जोड़ कर भ्रामक तौर पर शेयर किया जा रहा है।

Claim Review :   वायरल वीडियो में दिखाई दे रहे दृश्य तेल अवीव पर ईरान के मिसाइल हमले का है।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE