कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर की रेप व हत्या मामले में सीबीआई की कई एंगल से जांच जारी है। घटना को लेकर सियासी युद्ध शुरू हो गया है जिसमें टीएमसी और बीजेपी एक-दूसरे पर हमलावर हैं। बीजेपी ने बंगाल में महिलाओं की सुरक्षा और लॉ एंड आर्डर को लेकर ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया हुआ है। इसी पृष्ठभूमि में सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि पत्रकारों के सवाल पर राहुल गांधी ने कोलकाता रेप- मर्डर केस को बेकार का सवाल कहा है। वीडियो को यूज़र ने इस कैप्शन के साथ शेयर किया है….

पत्रकार : सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता रेप कांड पर फटकार लगाई है।राहुल गांधी :मुझसे बेकार सवाल न पूछें, मुझे भटकाईये मत, मैं यहां ज्यादा जरूरी काम के लिए आया हूं।राहुल गांधी के लिए कोलकाता रेप कांड कोई मुद्दा नहीं है! क्योंकि वोटो की राजनीति करनी है रायबरेली, हाथरस, उन्नाव जाने वाले राहुल गांधी को कोलकाता के बेटी की परवाह नहीं है!

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो को ध्यान से देखा। इसमें हमें न्यूज़ एजेंसी ANI का लोगो दिखाई दिया। इसकी मदद से हमने खोज करते हुए एएनआई के एक्स हैंडल पर मूल वीडियो को ढूंढ़ निकाला जिसे 20 अगस्त को पोस्ट किया गया था। वीडियो के साथ लिखे कैप्शन के अनुसार राहुल गांधी का ये वीडियो उनके रायबरेली दौरे का था। जहां पर वो 11 अगस्त 2024 को अर्जुन पासी नाम के एक दलित युवक की हत्या के बाद उसके परिजन से मिलने के लिए पहुंचें थें। वहां पर उन्होंने मीडिया से मुख़ातिब होते हुए कहा था कि यहां इकट्ठा हुए लोग न्याय चाहते हैं क्योंकि एक दलित युवक की हत्या की गई है और उसके परिवार को ब्लैकमेल किया गया है, लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। एसपी मास्टरमाइंड के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रही है और इसी वजह से लोग यहां गुस्से में हैं। मैं चाहता हूं कि उत्तर प्रदेश के हर वर्ग के लोगों को सम्मान और न्याय मिले और इसीलिए मैं यहां आया हूं। जब तक परिवार को न्याय नहीं मिल जाता, हम पीछे नहीं हटेंगे। मैंने उसकी मां से बात की, उन्होंने कहा कि उनका बेटा नाई है। उन्होंने कहा कि करीब 6-7 लोग उसके पास बाल कटवाने आते थे, लेकिन पैसे नहीं देते थे। पिछली बार जब वे आए तो उसने उनसे पैसे मांगे, जिसके बाद उसके भाई की हत्या कर दी गई। यह स्पष्ट रूप से अन्याय है और इसे ठीक किया जाना चाहिए। क्या सजा दी जानी है, यह अदालत पर निर्भर है, लेकिन मैं दबाव डाल सकता हूं और मैं पीछे नहीं हटूंगा।

इसी में उनसे कोलकता रेप केस को लेकर सवाल पूछा जाता है जिस पर वो कहते हैं कि मैंने कोलकाता मामले पर अपनी टिप्पणी की है, अपने व्यू रखे हैं। यहां पर मैं डिस्ट्रैक्ट नहीं करना चाहता हूं। मैं यहां इनका मामला उठाने आया हूं।

यहां पोस्ट किए वीडियो (आर्काइव) में 2 मिनट 25 सेकंड से लेकर 2 मिनट 55 सेकंड तक के बीच में हम वायरल वीडियो वाले हिस्से को देख सकते हैं। जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि वायरल वीडियो इसी हिस्से से लेकर बीच से अलग कर के फैलाया गया है।अपनी खोज में हमने न्यूज एजेंसी पीटीआई के एक्स हैंडल पर राहुल गांधी को इसी मामले पर प्रतिकिया देने वाला वीडियो शेयर किया हुआ देखा। यहां भी वीडियो (आर्काइव ) में राहुल गांधी कहते हैं, मैं यहां इस मामले (दलित व्यक्ति की हत्या) में आया हूं, मैं जानता हूं कि आप इस मामले को उठवाना नहीं चाहते हो, आप डिस्ट्रैक्ट कराना चाहते हो, क्योंकि आप दलितों की बात नहीं रखना चाहते हो। मैं यहां दलितों की रक्षा करने आया हूं उनकी बात उठाने आया हूं, इसलिए मैं यहां डिस्ट्रैक्टशन एलाउ नहीं करूंगा। मैं कोलकाता वाले केस पर आगे आने वाले समय पर बोलूंगा।

अंत में हमने हमें मिले वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो के बीच तुलना कर यह स्पष्ट किया कि राहुल गांधी असल में यह कहते हैं कि वह कोलकाता मामले में पहले ही राय व्यक्त कर चुके हैं। वह आगे इस मामले पर पूरी बात रखेंगे।

रायबरेली में दलित हत्या मामला उत्तर प्रदेश के रायबरेली के नसीराबाद थाना क्षेत्र में 11 अगस्त को अर्जुन पासी नाम के एक दलित युवक की हत्या कर दी गई थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अर्जुन पासी ने नवीन सिंह से किसी बात पर विवाद हो जाने के कारण उसे थप्पड़ मार दिया। इसके बाद नवीन सिंह ने अपने साथियों के साथ अर्जुन पासी की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच पश्चात हमने यह पाया कि राहुल गांधी का वायरल वीडियो मूल वीडियो में से एक हिस्से को क्रॉप कर गलत संदर्भ में फैलाया गया है। राहुल गांधी ने कोलकाता रेप केस पर पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल को गैर जरूरी या बेकार सवाल नहीं कहा।

Claim Review :   When journalists asked Rahul Gandhi questions on Kolkata rape case, he was seen avoiding the questions
Claimed By :  Facebook user
Fact Check :  ALTERED