हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सभी सियासी दल मैदान में उतर चुके हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर टाइम्‍स नाउ नवभारत का एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। जिसमें ब्रेकिंग न्‍यूज का फ्लैश आता है और साथ ही एंकर की आवाज आती है। ये बताया जाता है कि हरियाणा के पूर्व सीएम ने आरक्षण को खत्‍म करने की बात कही है। वीडियो में कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी का भी जिक्र किया गया है। वहीं यूज़र्स वीडियो के साथ दावा कर रहे हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा ने आरक्षण को ख़त्म करने की वकालत की है। पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि…

सत्ता मिली तो जरूर खत्म करेंगे आरक्षण-हुड्डा #हुड्डा ने ये क्या कह दिया आपने कांग्रेस के हरिजन तो यतीम हो जाएंगे बेचारे

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वायरल वीडियो को ध्यान से देखा। यहां हमने एक चीज नोटिस की कि इसमें हुड्डा के दो अलग वीडियो को मर्ज कर तैयार किया गया था। इसलिए हमने पहले क्लिप की पड़ताल की और उसमें से एक तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर यहीं (आर्काइव) वीडियो मिला। इसे 11 सितंबर 2024 में अपलोड किया गया था। पता चलता है की हुड्डा नामांकन के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थें। लेकिन इसमें कहीं भी हुड्डा ने आरक्षण को लेकर कोई बात नहीं की थी।

असल में भूपेंद्रा हुड्डा 11 सितंबर 2024 को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए गढ़ी सांपला किलोई विधानसभा सीट से अपना नामांकन भरने गए थें। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत की थी। हमें उसी समय का वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई के आधिकारिक एक्स हैंडल (आर्काइव) पर पोस्ट किया हुआ मिला। यहां पर वीडियो को थोड़े अलग एंगल से रिकॉर्ड किया गया है।

इसके बाद हमने दुसरे वीडियो क्लिप की पड़ताल की जो हमें टाइम्स नाउ के यूट्यूब चैनल पर (आर्काइव) अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो 25 मई 2025 का है, जब भूपेंद्र हुड्डा लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान वोट डालने गए थें।

हमने देखा कि इसी वीडियो के साथ फर्जी ग्राफिक और वॉइस ओवर मिला कर आरक्षण वाला वायरल वीडियो बनाया गया है। हमारे द्वारा बनाए गए विश्लेषण वाले वीडियो से यह अंतर स्पष्ट हो जाता है।

अंत में हमारी जांच के दौरान हमने टाइम्‍स नाउ नवभारत चैनल के आधिकारिक एक्‍स हैंडल (आर्काइव) को स्‍कैन किया। 11 सितंबर के एक पोस्‍ट के हवाले से ये बताया गया है कि टाइम्‍स नाउ नवभारत की ब्रैंडिंग के साथ आरक्षण खत्म करने को लेकर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही न्‍यूज फेक है। चैनल ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बयान से जुड़ी ऐसी कोई ख़बर नहीं चलाई है। अफवाहों से सावधान रहें।

निष्कर्ष-

तथ्यों के जांच पश्चात हमने यह पाया कि, कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नाम से वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फेक है। उन्‍होंने आरक्षण खत्‍म करने को लेकर कोई बयान नहीं दिया था। उनकी दो अलग-अलग न्‍यूज क्लिप को एडिट करके वायरल वीडियो को तैयार किया गया है।

Claim Review :   हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दलितों और पिछड़ों के आरक्षण को ख़त्म करने की वकालत की।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE