Otherआंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो एबीपी न्यूज चैनल का है। जिसको इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि आखिरकार चंद्रबाबू नायडू ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ दिया है।

वायरल वीडिय़ो के साथ यूजर ने लिखा है- चंद्रबाबू नायडू ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ा

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए अलग अलग की-वर्ड का इस्तेमाल किया। परिणाम में वायरल वीडियो से सम्बंधित खबर हमें ABP न्यूज पर मिला। हमने पाया कि वायरल वीडियो की क्लिप ABP न्यूज के इस वीडियो से मिल रही है। वीडियो को 7 मार्च 2018 को अपलोड किया गया था। इससे ये साफ है कि यह वीडियो अभी का नहीं है बल्कि 6 साल पुराना है।

वायरल वीडियो में दिख रही इमेज और हमें मिली वीडियो के इमेज को विश्लेषण करने पर देखा जा सकता है कि दोनों इमेज में समानताएं हैं।

प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में चंद्रबाबू नायडू एनडीए गठबंधन सरकार से इसलिए अलग हो गए थे, क्योंकि उनको अपने राज्य को विशेष दर्जा और वित्तीय सहायता नहीं दिए जाने पर आपत्ति थी।

2018 में ये खबर कई मीडियो हाऊसेस के हवाले से प्रकाशित है। जिसे यहां, यहां और यहां पर देखा जा सकता है। बाता दें कि टीडीपी ने 2014 में बीजेपी के साथ गठबंधन किया था। लेकिन 2018 में आम चुनाव से पहले आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा न मिलने से नाराज टीडीपी पार्टी ने एनडीए से नाता तोड़ लिया था।

2024 में चंद्रबाबू नायडू दोबारा एनडीए में शामिल हुए-

करीब छह साल बाद 10 मार्च 2024 को चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में वापस आ गई। एनडीए में 12 सांसदों के साथ जेडीयू भी शामिल है।

चंद्रबाबू नायडू ने एनडीए गठबंधन से नाता तोड़ा-

वायरल दावे की और पुष्टि के लिए हमने गूगल सर्च किया। लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। यदि चंद्रबाबू नायडू ने एनडीए गठबंधन से नाता तोड़ने का कोई फैसला लिया होता, तो वह मीडिया की सुर्खियां जरूर बनती। पर हम ऐसे किसी भी नतीजे तक नहीं पहुंचे ।

निष्कर्ष

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, एबीपी न्यूज का वायरल वीडियो क्लिप अभी का नहीं बल्कि 2018 का है जब चंद्रबाबू नायडू एनडीए गठबंधन से अलग हो गए थे। उन्होंने एनडीए से गठबंधन नहीं तोड़ा है।

Claim Review :   हाल ही में चंद्रबाबू नायडू ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ दिया है।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE