भगवान गणेश की पूजा करते समय एक पुजारी को दिल का दौरा पड़ने का सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में गणेश की मूर्ति से एक धार्मिक झंडा गिरकर पुजारी पर गिरता है, जिससे वह चमत्कारिक रूप से दिल के दौरे से बच जाता है। वीडियो को असली समझ कर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- यदि यह वीडियो देखने के बाद भी कोई भगवान में यकीन नही करता है तो फिर उसके लिए कुछ लिखना ही अपनी लेखनी को कलंकित करने के समान होगा।

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में वायरल वीडियो हमें एक फ़ेसबुक पोस्ट पर मिला। इस पोस्ट में एक टैग है जिसमें लिखा है ‘संजना गलरानी के और भी ओरिजिनल वीडियो देखें।’

आगे पोस्ट में दिख रहे लिंक पर क्लिक करने पर वायरल वीडिय़ो हमें संजना गलरानी नाम के फेसबुक अकाउमट पर मिला। यहां पर वीडियो को 19 सितंबर को अपलोड किया गया है।

पोस्ट में लिखा है- देखने के लिए धन्यवाद! कृपया ध्यान रखें कि इस पेज पर स्क्रिप्टेड ड्रामा और पैरोडी भी हैं। ये लघु फ़िल्में केवल मनोरंजन और शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं! इस वीडियो में किरदार मनोरंजन और शैक्षिक उद्देश्य के लिए हैं।

इसका मतलब यह है कि वायरल वीडियो में वास्तविक सीसीटीवी फुटेज नहीं बल्कि एक स्क्रिप्टेड वीडियो दिखाया गया है।

वीडियो के अंत में भी यही डिस्क्लेमर दिखाई देता है।

संजना के अबाउट सेक्शन को देखने पर पता चलता है कि वो एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं जो नियमित रूप से अपने फेसबुक पेज पर इस तरह के स्क्रिप्टेड ड्रामा अपलोड करती हैं।

निष्कर्ष- इस सारी जानकारी से यह स्पष्ट है कि, भगवान गणेश की पूजा करते समय पुजारी को दिल का दौरा पड़ने का वीडियो स्क्रीपटेड है। वीडियो का वास्तविकता से कोई संबंध नहीं है।

Claim Review :   भगवान गणेश की पूजा करते समय एक पुजारी को दिल का दौरा पड़ा।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE