इस बार देश के कई अलग- अलग राज्यों से पुल गिरने की खबरें आ चुकी हैं। जिनमें कुछ राज्यों में निर्माणाधीन पुल के ध्वस्त होने की भी खबर थीं। इसी संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में किसी ब्रिज से एक ट्रक और एक मोटरबाइक जाते हुए दिखते हैं। तभी अचानक ये ब्रिज ढह जाता है और ट्रक सीधा नीचे पानी में गिर जाता है। वहीं पीछे से आ रहा मोटरबाइक वाला रुक जाता है जिससे वो हादसे से बाल-बाल बच जाता है। यूज़र्स इस वीडियो को लेकर ये दावा कर रहे हैं कि ये कोलकता का हावड़ा ब्रिज है और इसके ढहने की घटना 28 सितंबर, 2024 की है। पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि…

हावड़ाब्रिज_पुल_आज_गिर_गया #viral #reels

इंस्टाग्राम पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में सबसे पहले मीडिया रिपोर्टों को ढूंढना शुरू किया क्यूंकि हावड़ा ब्रिज का गिरना अपने आप में बड़ी खबर होती। इसे मीडिया द्वारा भी समाचारों में या फिर बिग ब्रेकिंग में कवर किया जाता है। परंतु हम ऐसे किसी भी रिपोर्टों को नहीं देख पाए। फिर हमने ये चेक करना शुरू किया कि आखिर वीडियो कहां का है ? इसके लिए हमने वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया। परिणाम में हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स प्रकाशित मिलीं। बीबीसी (आर्काइव) की तरफ से 10 सितंबर, 2024 में छपी खबर के अनुसार ये उत्तरी वियतनाम का वीडियो है। जहां पर फोंग चाऊ नाम का ब्रिज के गिरने की घटना हुई थी। हादसे में 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और ये वीडियो एक कार में लगे डैश कैम में रिकॉर्ड हो गया था। पुल गिरने से कई गाड़ियां पानी में जा गिरी थी।

अब हमें द गार्डियन (आर्काइव) के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो रिपोर्ट मिली। 10 सितम्बर 2024 को अपलोड किए हुए वीडियो के साथ ये जानकारी थी कि घटना वियतनाम की है जब तूफान यागी के बाद हुई अधिक बारिश के कारण पुल ढह गया था। तूफान यागी के कारण दक्षिण-पूर्व एशियाई देश में दर्जनों लोगों की मौत हो गई। 10 कारें , ट्रक और दो मोटरसाइकिलें नदी में गिर गईं, जबकि तीन लोगों को नदी से बाहर निकाल लिया गया, कई अन्य लापता बताए गए।

साथ ही इसी जानकरी के साथ हम यही वीडियो न्यूज एजेंसी AP की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

फिर हमें The Hindu (आर्काइव) की तरफ से एक रिपोर्ट मिली, जिसके अनुसार उस समय वियतनाम में टायफून (तूफान) यागी के मचाये कहर के बारे में खबर लिखी थी। इसमें बताया गया था कि देश के कई इलाकों में भयानक बारिश हो रही थी और भूसखलन की घटना हो रही थी।

इसलिए ये साफ़ होता है कि वीडियो हावड़ा ब्रिज का नहीं बल्कि वियतनाम का ही है।

निष्कर्ष-

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि हावड़ा ब्रिज गिरने के नाम पर वियतनाम का वीडियो शेयर किया गया है। वायरल वीडियो कोलकता के हावड़ा ब्रिज का है जो भरभरा कर गिर गया।पुल गिरने की घटना वियतनाम के फोंग चाऊ ब्रिज की है। हावड़ा ब्रिज गिरने की झूठी खबर वायरल हुई है।

Claim Review :   वायरल वीडियो कोलकता के हावड़ा ब्रिज का है जो भरभरा कर गिर गया।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE