गुजरात में आई बाढ़ ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ा दी है। वहां पर भारी बारिश के कारण लोगों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है। राज्य के कई शहरों में पानी भरने से जन जीवन पटरी से नीचे उतरता हुआ दिख रहा है। इसी बीच सोशल मीडिया पर बाढ़ का एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कुछ लोगों को बाढ़ में फंसे पीड़ितों की मदद करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये गुजरात में अभी आए बाढ़ का वीडियो है। पोस्ट को इस कैप्शन के साथ शेयर किया गया है…

गुजरात बाढ !!**हमे गर्व हे भारत के मुसलमानों पर,*जिन्होंने ऐसी विकट परिस्थिति में भी अपनी जान की परवाह किए बगैर,*बिना जाती धर्म देखे, लोगो की मदद की*,*इन्सानियत ही सबसे बड़ा धर्म है !!*

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो से कीफ्रेम लेकर और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। परिणाम में हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन एमएच फहद मोंडोल नाम के एक बांग्लादेशी फेसबुक यूजर (आर्काइव) के अकाउंट पर पोस्ट किया हुआ मिला। 25 अगस्त 2024 को अपलोड किए गए वीडियो के साथ कैप्शन बांग्ला भाषा में लिखा था। हिंदी में अनुवाद करने से यह पता चला कि वायरल वीडियो बांग्लादेश का है और मदरसा छात्र बाढ़ में फंसे लोगों की मदद कर रहे थे।

हमें आगे जा कर वायरल वीडियो बांग्लादेश के एक इस्लामी संगठन अहले हदीस आंदोलन बांग्लादेश (आर्काइव) के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला। जिसे 25 अगस्त 2024 को शेयर किया गया था। कैप्शन के अनुसार , मदरसा छात्र बाढ़ पीड़ितों के लिए जलभराव में जाकर लोगों की मदद कर रहे थें।

आगे हमने जांच के दौरान वायरल वीडियो से मिलता हुआ एक और वीडियो लर्न https://youtu.be/P6Oig4Uj2Coइट नाउ (आर्काइव) नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड किया हुआ देखा।

इसलिए हम कह सकते हैं कि वायरल वीडियो गुजरात में अभी आए बाढ़ का नहीं है।

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि वायरल वीडियो गुजरात का नहीं है। असल में वीडियो वीडियो बांग्लादेश में आई बाढ़ का है। जब एक मदरसा के छात्रों ने बाढ़ के पानी में पीड़ितों की मदद की थी। उसी वीडियो को गुजरात में अभी आई बाढ़ का वीडियो बताया जा रहा है।

Sources

Claim Review :   वायरल वीडियो में दिखाई दे रहे दृश्य गुजरात में आई बाढ़ का वीडियो है।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE