कुछ छात्राओं को एक शख्स पर जोर-जोर से चिल्‍लाने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि राजस्थान के डीडवाना में एक मुस्लिम दुकानदार सरफराज ने स्कूली छात्राओं को छेड़ा तो छात्राओं ने उसे बुरी तरह पीटा।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- हिंदुओं केवल हिंदुओं के दुकान पर जाओ, इन मियाँओ ने "लव जेहाद" से लेकर "थूक जेहाद" का धंधा खोल रखा है एक लड़की रिचार्ज करवाने गई थी, दुकानदार "सरफराज" ने उससे कहा पहले I Love U बोलो "सरफराज" ने रिचार्ज के पैसे लेने से मना कर दिया और अश्लील हरकतें करने लगा!

ट्विट आर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए अलग अलग की-वर्ड का इस्तेमाल किया। परिणाम में वायरल वीडियो की खबर हमें राजस्थान तक के वेबसाइट पर मिली। 2 सितम्बर 2024 को प्रकाशित इस खबर के अनुसार राजस्थान के डीडवाना के कुचामन में एक ठरकी मोबाइल दुकानदार स्कूल की लड़कियों के साथ छेड़खानी की थी।

कुछ स्कूल की लड़कियों ने दुकानदार से मोबाइल रिचार्ज करने को कहा, लड़कियों को देखते ही दुकानदार ने कहा- पहले I Love you बोलो फिर रिचार्ज करुंग। इसके बाद तो इन बहादुर लड़कियों ने दुकानदार की जमकर धुनाई कर दी।

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर वायरल वीडियो की खबर हमें यहां, यहां और यहां पर मिली। प्रकाशित खबरों के अनुसार यह घटना 31 अगस्त की है ,जब कुचामन के भांवता रोड स्थित एक मोबाइल दुकान पर कुछ स्कूली छात्राएं मोबाइल का रिचार्ज करने आई थी। छात्राओं ने आरोप लगाया कि दुकानदार ने उनके मोबाइल का रिचार्ज नहीं किया, बल्कि उन पर आपत्तिजनक कमेंट किए साथ ही छेड़खानी और अभद्रता की।

यही नहीं एक लड़की का हाथ पकड़कर उसने अश्लील हरकतें भी की। लड़कियों ने जब इसका विरोध किया तो दुकानदार लड़कियों को ही धमकाने लगा। इससे छात्राएं आक्रोशित हो गई और उन्होंने मौके पर ही दुकानदार की पिटाई कर दी। हंगामा देखकर वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई। इस दौरान छात्राओं ने जब लोगों को बताया कि दुकानदार ने उनके साथ छेड़खानी और अभद्रता की है, तो लोगों ने आरोपी दुकानदार को पकड़ लिया. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और युवक को थाने ले गई।

इस मामले पर प्रकशित किसी भी रिपोर्ट में घटना के सांप्रदायिक होने की जानकारी नहीं मिलती है।

पड़ताल में आगे हमने डीडवाना कुचमान पुलिस (आर्काइव) का एक ट्विट मिला। जिसमें पुलिस ने इस मामले के आरोपी का नाम सरफराज बताकर शेयर किये गए एक एक्स पोस्ट का रिप्लाई देते हुए दावे को खंडन किया है। डीडवाना कुचमान पुलिस ने आरोपी दुकानदार का नाम ओमप्रकाश बताया है और कहा है कि उक्त मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर कार्रवाई की जा चुकी है।

डीडवाना कुचमान पुलिस के आधिकारिक एक्स हैंडल से किए गए पोस्ट में लिखा है, “उक्त घटना के संबंध में आरोपी दुकानदार का नाम ओमप्रकाश था, जिसको पुलिस थाना कुचामनसिटी द्वारा तुरन्त गिरफ्तार किया जाकर नियमानुसार विधिक कार्रवाई की जा चुकी है।”

जांच में आगे हमें 3 सितंबर को ईटीवी भारत (आर्काइव) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली । जिससे यह पता चला की वायरल वीडियो को लेकर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश और आरोपी का नाम बदलकर सोशल मीडिया पर भ्रम फैला रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए स्थानीय निवासी अब्बास खान ने पुलिस थाना कुचामनसिटी पहुंचकर डीडवाना-कुचामन जिला पुलिस अधीक्षक राजेंद्र मीणा को ज्ञापन सौंपा था।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, डीडवाना में छात्राओं से छेड़छाड़ का आरोपी मुस्लिम नहीं, बल्कि हिन्दू है. पुलिस के मुताबिक उसका नाम ओमप्रकाश रेगर है।

Claim Review :   राजस्थान के डीडवाना में एक मुस्लिम दुकानदार सरफराज ने स्कूली छात्राओं को छेड़ा तो छात्राओं ने उसे बुरी तरह पीटा।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE