उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सुरंग में पिछले 17 दिनों से फंसे 41 में से पहले मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर हेलमेट पहने और असहाय दिख रहे एक बुजुर्ग व्यक्ति की तस्वीर को तेजी से साझा किया जा रहा है। जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये बुजुर्ग व्यक्ति उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूर हैं।

वायरल तस्वीर के साथ यूजर ने लिखा है- अगर हम पिछले 15 दिनों से सुरंग में फंसे अपने लोगों को नहीं बचा सके तो चांद पर पहुंचने का क्या मतलब है। हम ऐसी चीज़ों के लिए कभी भी पहले से तैयार नहीं होते।

ट्विटर

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में वायरल तस्वीर हमें एक फेसबुक पेज पर मिला। तस्वीर को 28 सितंबर 2020 को अपलोड किया गया था। इससे ये तो स्पष्ट होता है कि तस्वीर पुरानी है।

जांच में आगे हमें यहीं वायरल तस्वीर एक अन्य फेसबुक पोस्ट में मिली। यहां पर तस्वीर को 2 मई 2019 में अपलोड किया गया है। ये तस्वीर इंटरनेट पर 2019 से है। इसका उत्तरकाशी सुरंग हादसे से संबंध नहीं है।

उत्तराखंड सुरंग से सकुशल बाहर निकाले गए सारे मजदूर-

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में स्थित सिल्कयारा की निर्माणाधीन सुरंग में पिछले 17 दिनों से फंसे 41 में से पहले मजदूर को बाहर निकाल लिया गया है। बाहर निकल कर आए मज़दूरों को एम्बुलेंस के ज़रिए सीधा चिन्यालीसौड़ के स्वास्थ्य केंद्र लाया गया है। जहां उन्हें डॉक्टर्स की निगरानी में रखा गया है।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि, असहाय दिख रहे एक एक बुजुर्ग व्यक्ति की ये तस्वीर उत्तरकाशी सुरंग हादसे से कोई संबंध नहीं है। तस्वीर 2019 से इंटरनेट पर मौजूद है।

Avatar

Title:2019 की तस्वीर को उत्तरकाशी सुरंग हादसे से जोड़ कर वायरल…..

Written By: Sarita Sama

Result: False