वीडियो साल 2021 का है जब जॉर्डन की संसद में संविधान में प्रस्तावित संशोधन पर चर्चा के दौरान हाथापाई हुई थी। इसे ही इजरायल के संसद में हुई लड़ाई के गलत दावे से फैलाया गया है।

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में कुछ लोगों के बीच हाथापाई को दिखाया गया है जिसमें कुछ लोग बीच बचाव करते नज़र आ रहे हैं। यूज़र ने सोशल मीडिया पर इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया है कि वीडियो इजरायल के संसद भवन का है जहां जम कर लड़ाई हुई। वहीं वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि “इजरायल के संसद भवन में जमकर लड़ाई हुई

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

सबसे पहले हमने वायरल वीडियो से तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया, जिसके परिणाम में हमें द गार्डियन में प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। ये रिपोर्ट 29 दिसंबर 2021 में है जिसके अनुसार वीडियो जॉर्डन की संसद का है। जब सांसद संविधान में प्रस्तावित संशोधन पर चर्चा के दौरान आपस में भीड़ गए थें। ऐसे में एक-दूसरे से धक्का-मुक्की हुई जिसके बाद बहस हुई और मारपीट की नौबत आ गई। वायरल वीडियो हमें राइटर्स के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोडेड मिला। जिसके साथ नीचे दी गई जानकारी में यहीं बताया गया है कि जॉर्डन के सांसदों ने संसद में हंगामा किया और संसद के अंदर कई प्रतिनिधि आपस में भिड़ गए।

वीडियो के साथ दिए गए जानकारी के अनुसार मंगलवार (दिसंबर 28, 2021) को जॉर्डन की संसद के अंदर कई प्रतिनिधि आपस में भिड़ गए थे। सरकारी मीडिया पर लाइव फ़ुटेज में कई सांसदों को कुछ मिनटों तक चले अराजक दृश्यों में एक-दूसरे को मुक्का मारते हुए दिखाया गया हैं।

एक अन्य न्यूज़ वेबसाइट यूरो न्यूज़ की तरफ से इस घटना को कवर किया गया है जिसकी रिपोर्ट भी 28 दिसंबर 2021 की है। यहां पर भी वायरल वीडियो वाले दृश्य देखें जा सकते हैं। और जानकारी के अनुसार वीडियो में दिख रही घटना जॉर्डन के संसद में सांसदों के बीच हुई हाथापाई के बारे में हैं। ख़बर के मुताबिक, देश के संविधान में विवादास्पद संशोधनों को लेकर तीखी बहस के बीच जॉर्डन की संसद में झड़प हो गई। कुछ सांसदों ने इस बात पर आपत्ति जताई कि वे देश के संविधान में प्रस्तावित परिवर्तनों के तहत राजा की निरंकुश शक्तियों में और वृद्धि के रूप में देखते हैं।

इस प्रकार यह स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो हाल की घटना का नहीं है और इसरायली संसद से संबंधित नहीं है।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जाँच के बाद हमने वायरल वीडियो को गलत पाया है। क्यूँकि वीडियो दो साल पुराना है और जॉर्डन के संसद में हुई सांसदों की आपस में हाथापाई का है। जिसे इजरायल के संसद में हुई हाल की लड़ाई का बताया जा रहा है।

Avatar

Title:वायरल वीडियो में दिख रही घटना क्या वाकई में इजरायली संसद में लड़ाई का है? नहीं वीडियो भ्रामक है…

Written By: Priyanka Sinha

Result: False