सऊदी अरब के एक व्यक्ति द्वारा काबा में आत्मदाह करने की कोशिश का वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल…

Update: 2024-10-21 07:17 GMT

सोशल मीडिया पर सऊदी अरब के मक्का में बनी ग्रैंड मौस्क के काबा शरीफ का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक शख्स बोतल से लिक्विड पदार्थ को काबा के ग़िलाफ़ पर फेंकते हुए नजर आ रहा है। शख्स के इस हरकत के बाद आस-पास मौजूद लोग उसे पकड़ते हुए देते हैं। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहे हैं कि एक शख्स ने मक्का में गंगाजल चढ़ाया है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- लो भाई मक्का मदीना में चढ़ गया गंगाजल हर हर महादेव चढ़ाने वाले को दिल से सलूट..

Full View

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें Full Stop नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। यहां पर वीडियो को 27 जून 2018 को अपलोड किया गया है।

पोस्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक एक आदमी को काबा पर पेट्रोल छिड़कते हुए पकड़ा गया। शख्स काबा में आग लगाना चाहता था।

Full View

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर मामले से जुड़ी खबर हमें सऊदी गजट की वेबसाइट पर मिली। 8 फरवरी 2017 को प्रकाशित खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, “देर रात ग्रैंड मस्जिद के अंदर एक “मानसिक रूप से विक्षिप्त” व्यक्ति ने काबा के पास पेट्रोल डालकर खुद को आग लगाने की कोशिश की, लेकिन ऐसा करने से पहले ही लोगों ने उसे धर दबोचा।

ग्रैंड मस्जिद पुलिस के प्रवक्ता मेजर समेह अल-सलामी ने बताया कि 40 साल का यह व्यक्ति सऊदी नागरिक है।

7 फरवरी 2017 को गल्फ टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, मक्का की ग्रैंड मस्जिद में सुरक्षा बलों ने 40 साल के एक सऊदी व्यक्ति को गिरफ्तार किया, जो काबा के पास खुद पर पेट्रोल छिड़ककर आत्महत्या करने की कोशिश कर रहा था।

मस्जिद में सुरक्षा बलों ने पुष्टि की कि व्यक्ति काबा में आग लगाने की कोशिश नहीं कर रहा था। सुरक्षा बलों के प्रवक्ता मेजर समेह अल सलमी के अनुसार, उस समय वह व्यक्ति सही मानसिक स्थिति में नहीं था।

डेली एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो में दिख रहा व्यक्ति खुद पर पेट्रोल डालकर आग लगाने की कोशिश भी कर रहा था। लेकिन इससे पहले कि वह सफल हो पाता, उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने डेली एक्सप्रेस को बताया कि उसने एक व्यक्ति को काबा पर पेट्रोल डालते देखा। इसके बाद उसने और दूसरे तीर्थयात्रियों ने उस व्यक्ति को पकड़ लिया और मक्का की सुरक्षा को बुलाया।

निष्कर्ष- तथ्य जांच के बाद हमने पाया कि, मामला 2017 का है। उस वक्त मानसिक रूप से बीमार एक व्यक्ति ने खुद पर पेट्रोल डालकर आत्‍महत्‍या करने की कोशिश की थी। गंगाजल चढ़ाये जाने का दावा पूरी तरह से गलत है। 

Claim :  मक्का में काबा पर गंगाजल चढ़ाते हुए एक व्यक्ति को पकड़ा गया।
Claimed By :  Social media user
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News