गाजियाबाद में खाने में पेशाब मिलाने वाली घटना में नहीं है कोई सांप्रदायिक एंगल, पोस्‍ट भ्रामक दावे से वायरल

पेशाब से खाना बनाने के आरोप में गिरफ्तार की गई महिला का नाम रीना है रूबीना खातून नहीं।

Update: 2024-10-21 07:14 GMT

अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के क्रॉसिंग रिपब्लिक इलाके में स्थित एक घर से काफी हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। एक वीडियो है जो आजकल सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। दिखाई दे रहा है कि रसोई में खाना बना रही एक महिला घिनौनेपन की सभी हदें पार करते हुए खाने में पेशाब मिलाती नज़र आती है। सबसे पहले महिला एक बर्तन उठा कर रसोई का दरवाजा बंद कर देती है। इसके बाद वो अपना कुर्ता उठा कर, फ्रिज के बगल में खड़ी हो जाती है। फिर थोड़ी ही देर बाद वो इस बर्तन को किचन की स्लैब पर रखती है, और कपड़े से हाथ पोंछती है। इस घटना के वीडियो को सांप्रदायिक दावे से वायरल किया जा रहा है। साथ ही ये भी दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिखाई दे रही यह घरेलू सहायिका एक मुस्लिम है। वहीं पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि…

किस किस को इनसे सहानुभूति है घर पे आती थी खाना बनाने वाली..रुबीना खातून रीना बनकर पिछले 8 वर्ष से खाने पीने की चीज़ों में मिलाती थी पेशाब...पूरा घर बीमार हुआ तोटेस्ट में पेशाब मिला..जब घर की मालकिन को शक हुआ तो उसने घर मे कैमरा छिपाकर लगवाया तब पूरी सच्चाई पता चली की खातून रीना बन कर खाने पीने की चीज़ों में आपना पेशाब मिला रही थी हिन्दुयों अच्छे से जांच करके ही घर मे प्रवेश करने दे अन्यथा थूकेला मूतेला खाना पड़ेगा..Hindu Sena - हिन्दू सेना हिंदू सेना, गुजरात प्रदेश


Full View


फेसबुक पोस्ट आर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो से संबंधित कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर कुछ मीडिया रिपोर्टों को प्राप्त किया। परिणाम में हमें नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 17 अक्टूबर 2024 में प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इसके अनुसार यह घटना गाजियाबाद के क्रासिंग रिपब्लिक थाना क्षेत्र की एक सोसाइटी का है, जहां रहने वाले एक परिवार ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उनके घर में काम करने वाली घरेलू सहायिका उनके खाने में पेशाब मिला रही थी। परिवार का कहना था कि कुछ महीने से वे लीवर की बीमारी से पीड़ित है। शुरू में उन्होंने आम संक्रमण समझकर डॉक्टर से सलाह ली लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ। फिर उन्हें खाने पर शक हुआ तो उन्होंने अपने घर और रसोई में कैमरे लगवाए। कैमरे की फुटेज में उन्होंने देखा कि उनके घर में कम करने वाली सहायिका एक बर्तन में पेशाब करके खाना बना रही है। परिवार की तरफ से शिकायत दर्ज कराने के बाद क्रासिंग रिपब्लिक थाने ने घरेलू सहायिका रीना को गिरफ्तार किया।    

फिर हमें न्यूज़ 18 की एक रिपोर्ट मिली। इसमें गाजियाबाद के वेव सिटी की एसीपी लिपि नगाइच के हवाले से यह जानकारी दी गई थी कि गिरफ़्तारी के बाद 32 वर्षीय घरेलू सहायिका रीना से पूछताछ की गई। पहले उसने इनकार किया लेकिन वीडियो दिखाए जाने पर उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया। महिला सहायिका ने कहा कि उसके मालिक छोटी-छोटी गलतियों के लिए उसे डांटते थे। जिसकी वजह से वह अपने मालिक से नाराज थी और बदला लेने की नीयत से उसने आटे में पेशाब मिलाया था।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी पुलिस की गिरफ्त में आई इस महिला का वीडियो शेयर करते हुए उसका नाम रीना बताया है।

इसी जानकारी के साथ हमने दैनिक जागरण और आजतक की वेबसाइट पर भी खबर को प्रकाशित देखा। जिसमें महिला का नाम रुबीना नहीं बल्कि रीना ही बताया गया है।

अंत में हमने वायरल वीडियो पर और अधिक स्पष्टीकरण के लिए गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक पुलिस स्टेशन की SHO प्रीति गर्ग से भी संपर्क किया। जिनकी तरफ से यह पुष्टि की गई कि उक्त घटना में गिरफ्तार महिला का नाम रीना देवी है जो कि हिंदू है। महिला के मुस्लिम होने की फर्जी अफवाह उड़ाई गई है। इसलिए हम कह सकते हैं कि पेशाब से खाना बनाने के आरोप में गिरफ्तार की गई महिला का नाम रूबीना खातून नहीं, बल्कि रीना है।

निष्कर्ष-

तथ्यों के जांच पश्चात हमने यह पाया कि गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक में खाने में पेशाब मिलाने वाली महिला का नाम रुबीना नहीं बल्कि रीना है। इस घटना का सांप्रदायिकता से कोई सम्बन्ध नहीं है। यह महिला रुबीना खातून है जो गाज़ियाबाद के एक घर में घरेलू सहायिका थी और खाने में पेशाब मिला रही थी।

 

 

Claim :  यह महिला रुबीना खातून है जो गाज़ियाबाद के एक घर में घरेलू सहायिका थी और खाने में पेशाब मिला रही थी।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News