2023 में यूक्रेनी सेना की तरफ से रूसी टी-90एम टैंक को नष्ट करने का वीडियो हिज़्बुल्लाह द्वारा इज़रायली टैंक नष्ट करने के दावे से वायरल

हिज़्बुल्लाह ने इज़रायली टैंक को नष्ट नहीं किया। वायरल वीडियो 2023 का है जो यूक्रेन- रूस युद्ध से सम्बंधित है।

Update: 2024-10-09 01:24 GMT

एक बार फिर से पूरा विश्व एक बड़े और संभावित युद्ध के खतरे को महसूस कर रहा है। ईरान ने इजरायल के साथ जंग में पीछे न हटने का एलान कर दिया है। दरसल सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इजरायल को धमकी भरे अंदाज़ में ये समझाने की कोशिश की है कि जरूरत पड़ने पर इजरायल पर फिर से हमला किया जाएगा। देखा जाए तो इजरायली सेना की तरफ से लेबनान में लगातार जमीनी और हवाई हमले जारी हैं। जिसके बदले पलटवार करते हुए ईरान की तरफ से इजरायल पर हवाई हमले करते हुए मिसाइल अटैक किए गए थें। इधर खबर ये भी आई कि 2 अक्टूबर को लेबनान में आठ इज़रायली सैनिक मारे गए, जब उसके सैनिकों ने दक्षिणी लेबनान में सीमा पार छापे मारी की। लेबनान के राजनीतिक और अर्धसैनिक समूह हिज़्बुल्लाह ने दावा किया कि उसने लड़ाई के दौरान इज़रायली टैंकों को नष्ट कर दिया है। अब सोशल मीडिया पर इसी संदर्भ में एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक टैंक को हमला करते हुए दिखाया गया है। जब वो टैंक हमला करते हुए आगे बढ़ता है तभी उस पर अटैक होता है और वो आग में जल कर खाक हो जाता है। यूज़र्स इस वीडियो के माध्यम से ये दावा कर रहे हैं कि ये वहीं इजरायली टैंक है जो लेबनान में घुसा था और हिजबुल्लाह की सेना ने इसे नष्ट कर दिया। वीडियो शेयर करते हुए यह कैप्शन लिखा गया है…

हिजबुल्लाह ने हाल ही में लेबनान में घुसे एक इजरायली टैंक को नष्ट कर दिया

Full View

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया। ऐसा करने से हमें 8 अक्टूबर, 2023 में एक्स एक पर (आर्काइव) पोस्ट किया हुआ मिला। इसके अनुसार, यह वीडियो यूक्रेन के लुहांस्क क्षेत्र के क्रेमिना के आसपास का है। पोस्ट में आगे यह बताया गया है कि यूक्रेन की 66वीं मैकेनाइज्ड ब्रिगेड ने चार दिनों में 25 रूसी टैंक नष्ट कर दिए। इसका मतलब यह हुआ वायरल यह वीडियो पुराना है और इसका अभी चल रहे इज़राइल-लेबनान संघर्ष से कोई संबंध नहीं है।

हमने देखा कि यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक अकाउंट (आर्काइव) ने भी उसी दिन इस वीडियो को साझा किया था , जिसमें वीडियो में टैंक की पहचान टी-90एम के रूप में की गई।

फिर हमने सम्बंधित कीवर्ड की मदद से इस वीडियो के बारे में और खोज शुरू की। परिणाम में हमें अक्टूबर 2023 में यूट्यूब पर यहीं वीडियो (आर्काइव) अपलोड किया हुआ मिला जो एक लंबे वर्जन में था। यहां भी इस वीडियो को रूस-यूक्रेन युद्ध का ही बताया गया है।

थोड़ा और खोज करने से हमने इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट्स देखा। CNN प्राइमा न्यूज़ की (आर्काइव) तरफ से अक्टूबर 2023 में छपी रिपोर्ट में वायरल क्लिप शामिल थी। जबकि यह घटना लुहांस्क क्षेत्र में मकजीवका के पास हुई जो। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख है कि यूक्रेनी 66वीं ब्रिगेड ने युद्ध के मैदान में एक रूसी T-90M टैंक को नष्ट कर दिया था। रिपोर्ट में T90 रूस के सबसे शक्तिशाली बख्तरबंद वाहनों में से एक बताया गया हैं। जिसका इस्तेमाल रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण के दौरान किया था।

वहीं कीव पोस्ट में इस घटना (आर्काइव) के बारे में बताया गया है कि रूसी टैंक यूक्रेनी सेना द्वारा लॉन्च की गई एंटी-टैंक मिसाइल द्वारा नष्ट किए जाने से पहले एक संभावित रक्षात्मक रणनीति के रूप में यूक्रेनी लाइनों की दिशा में ग्रेनेड लॉन्च करता हुआ दिखाई दिया था।

इसलिए यह स्पष्ट हो जाता है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के एक पुराने वीडियो को गलत तरीके से हिजबुल्लाह बालों द्वारा एक इजरायली टैंक को नष्ट करने के दावे से शेयर किया जा रहा है।

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि वायरल वीडियो 2023 का है जब यूक्रेनी सेना ने रूसी टी-90एम टैंक को नष्ट किया था। उसी वीडियो को हिज़्बुल्लाह द्वारा इज़रायली टैंक नष्ट करने के दावे से भ्रामक रूप से शेयर किया जा रहा है।

 

Claim :  False
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News