रणदीप सिंह सुरजेवाला ने नहीं दिया ब्राह्मणों के खिलाफ बयान, अधूरा वीडियो गलत दावे से वायरल..

Update: 2024-10-12 05:42 GMT

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्‍म हो चुके हैं। इसी बीच, सोशल मीडिया पर कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला का एक क्लिप शेयर हो रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि रणदीप सिंह सुरजेवाला ने अपने भाषण के दौरान ब्राह्मण समाज को मारने की बात कही है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला की विवादित वीडियो वायरल,जिसमें कांग्रेस सांसद ब्राह्मण समाज को मारने की बोल रहे हैं, ग्रेस के प्रति ब्राह्मण समाज में भारी रोष ।*इस आदमी को अपने ऊपर बहुत ज्यादा ही घमंड हो चुका है सनातन विरोधी को तो भारत में रहने का हक ही नहीं। और वह भी ब्राह्मण के बारे में जिसकी पहचान का कारण ही ब्राह्मण है नामकरण संस्कार भी ब्राह्मण के द्वारा ही किया हुआ है।

Full View

फेसबुक आर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

 पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में अलग अलग की-वर्ड के साथ सर्च करना शुरु किया। परिणाम में वायरल वीडियो का मूल वीडियो हमें आज तक के यूट्यूब चैनल पर मिला।

30 सितंबर 2024 को अपलोड इस खबर में बताया गया कि कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हरियाणा के कैथल में ब्राह्मण समाज के सम्मलेन में बीजेपी पर बड़ा हमला बोला। सुरजेवाला ने हरियाणा की सत्तारूढ़ बीजेपी को ब्राह्मणों का विरोधी बताया। इतना ही नहीं, उन्होंने यूपी की योगी सरकार का भी जिक्र किया।

Full View

चैनल में प्रकाशित वीडियो में 45 सेकंड से सुरजेवाला का वायरल वीडियो को सुना जा सकता है, जिसमें वो कह रहे हैं कि “कहां गया बीजेपी का पूरा उत्तर प्रदेश का ब्राह्मण नेतृत्व।

एक-एक व्‍यक्ति से जाकर पूछ लीजिए। कानपुर पूछिए, बनारस पूछ‍िए। लखनऊ पूछिए । मेरठ पूछिए। एक-एक व्यक्ति को चुन-चुनकर योगी आदित्यनाथ ने मारा है। एक-एक व्‍यक्ति को चुन-चुनकर चिह्नित करके बीजेपी के लोगों ने नकारा है। एक-एक व्‍यक्ति को चुन-चुनकर उनके नेतृत्व को समाप्‍त किया है।

क्योंकि सब जानते हैं ये नेतृत्व इस देश के सबसे बड़े प्रांत से आता है और वो उत्तर प्रदेश है इसलिए यदि आदित्यनाथ को जिंदा रखना है तो ब्राह्मण समाज को मारना पड़ेगा।

हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो का विश्लेषण किया, जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि मूल वीडियो की एक क्लिप को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Full View

इसके अलावा हमें

Claim :  कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ब्राह्मण समाज को मारने की बात कही है।
Claimed By :  Social media users
Fact Check :  MISLEADING
Tags:    

Similar News