दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी मार्लेना का माफी मांगने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है। जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने श्रीराम कॉलोनी में स्कूल के उद्घाटन के दौरान पहले 'जय श्री राम' का नारा लगाया फिर विरोध होने पर उन्होंने तुरंत माफी मांग ली।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- दिल्ली की आम आदमी पार्टी की मंत्री आतिशी मार्लेना जब श्री राम कॉलोनी में गई तब उन्होंने अपना भाषण जैसे ही जय श्री राम बोलकर शुरू किया तो तुरंत वहां बेठे मुसलमानों की भीड़ उठी हंगामा किया कि आपने जय श्री राम क्यों बोला...??फिर क्या, आतिशी मार्लेना ने तुरंत माफी मांग ली।

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में वायरल वीडियो का लंबा वर्जन हमें अप्रैल 2024 में एक एक्स अकाउंट पर मिला। इससे ये साफ है कि वायरल वीडियो हाल का नहीं है।

इस वीडियो में आतिशी यह कहती हुई नजर आ रही हैं कि “यह देश के सबसे डेंस्ली पोपुलेटेड इलाकों में से एक है”. तभी कुछ लोग कार्यक्रम में खड़े होकर हंगामा करते हुए यह कहने लगते हैं कि “श्रीराम कॉलोनी बोलो। ये श्री राम कॉलोनी का स्कूल है, खजूरी खास-खजूरी खास क्यों बोल रहे हो। श्री राम कॉलोनी बोलो। किसी को मालूम ही नहीं है”।

इसके बाद आतिशी मंच से कहती हैं “बैठिए-बैठिए, मैं माफी मांगना चाहूंगी, श्री राम कॉलोनी का स्कूल, जहां श्री राम कॉलोनी के भी बच्चे पढ़ेंगे, खजूरी खास के भी बच्चे पढ़ेंगे, करावल नगर के भी बच्चे पढ़ेंगे और सोनिया विहार के भी बच्चे पढ़ेंगे।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो और हमें मिली वीडियो का विश्लेषण किया। यहां पर लोगों द्वारा 'जय श्री राम' कहने पर नाराजगी जताने जैसा कुछ भी सुनाई नहीं दे रहा है ,उलटा वीडियो सुनकर यह मालूम होता है कि लोगों ने श्रीराम कॉलोनी का नाम न लेने पर आपत्ति जताई थी।

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर हमें Arsh news यूट्यूब चैनल पर इससे संबंधित खबर मिली, जिसे 9 मार्च 2024 को अपलोड किया गया है। यहां पर वायरल वीडियो वाला बैकग्राउंड दिखाई दे रहा है। जिससे ये साफ है कि ये रिपोर्ट वायरल वीडियो की ही है।

निम्न में हमने वायरल वीडियो और हमें मिली वीडियो का विश्लेषण किया।

जानकारी के मुताबिक तब आतिशी दिल्ली की कैबिनेट मंत्री एवं शिक्षा मंत्री थी। उन्होंने श्री राम कॉलोनी के कन्या बाल विद्यालय का उद्घाटन किया। करावल नगर विधानसभा के खजूरीखास इलाके की श्री राम कॉलोनी के स्कूल के उद्घाटन के अवसर पर आतिशी बार-बार इसे खजूरी खास का स्कूल बता रही थी। इसको लेकर वहां मौजूद लोगों ने नाराजगी जताते हुए इसे श्री राम कॉलोनी का स्कूल बताया, जिसके बाद आतिशी ने माफी मांगी और खजूरी खास की जगह श्री राम कॉलोनी बोला।

अब हमें 9 मार्च 2024 को Directorate of Education GNCT of Delhi यूट्यूब चैनल पर स्कूल उद्घाटन के कार्यक्रम का पूरा वीडियो मिला। वीडियो में 41 मिनट 15 सेकंड पर आतिशी खजूरी खास के स्कूल के उद्घाटन पर बात कर रही थीं। इस दौरान कुछ लोगों ने आपत्ति जताई जिसपर आतिशी मंच से ही लोगों से बैठने का आग्रह करती हैं।

इसी बीच मंच पर पीछे से स्थानीय पार्षद मोहम्मद आमिल मलिक आतिशी के पास आकर कहते हैं कि "यह श्रीराम कॉलोनी का स्कूल है, श्रीराम कॉलोनी बोलिए। इस पर आतिशी कहती हैं, "मैं माफी मांगना चाहूंगी श्रीराम कॉलोनी के निवासियों से, श्रीराम कॉलोनी का स्कूल जहां श्रीराम कॉलोनी, खजूरी खास, करावल नगर और सोनिया विहार के भी बच्चे पढ़ेंगे।

भाषण के इसी हिस्से को काटकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

निष्कर्ष- इस सारी जानकारी से यह स्पष्ट है कि, आतिशी द्वारा जय श्री राम बोले जाने के बाद माफ़ी मांगने का वायरल दावा झूठा है। ये वीडियो मार्च 2024 का है, जब आतिशी एक स्कूल के उद्घाटन के दौरान दिए भाषण में ‘श्रीराम कॉलोनी’ का नाम न लेने से नाराज लोगों से माफी मांगी थी।

Claim Review :   आतिशी मार्लेना ने मुस्लिम भीड़ के दवाब में जय श्री राम बोलने के लिए माफ़ी मांगी।
Claimed By :  Social media user
Fact Check :  MISSING CONTEXT