अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 21-22 अगस्त को पोलैंड का दौरा किया था, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क से मुलाकात की। पोलैंड की यात्रा के बाद पीएम मोदी ने 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा किया। जहां उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा की। पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा काफी अहम माना जा रहा है क्यूंकि फरवरी 2022 में रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया था। तब से लेकर दोनों देशों के बीच युद्ध जारी है। भारत ने रूस पर लगे तमाम प्रतिबंध के बावजूद रूस से तेल खरीदना जा रखा था। पीएम मोदी ने जुलाई 2024 में रूस का दौरा भी किया था और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। जिसको लेकर वाशिंगटन और कीव ने आलोचना की। ऐसे में पीएम मोदी मोदी के इस यूक्रेन दौरे पर सबकी निगाहें टिकी हुई थीं। इसी बीच सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के स्वागत का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो एयरपोर्ट का है जहां पर कई कुछ लोगों के हाथ में तिरंगा है और पीएम इन सभी से मिलते हुए नज़र आते हैं। यूज़र्स ने वीडियो के साथ दावा किया है कि ये वीडियो उनके हालिया यूक्रेन दौरे का है। जहां पर पीएम ने अपने समर्थकों का अभिवादन स्वीकार किया। वीडियो इस कैप्शन के साथ है…

पूरा वीडियो देखो अगर सीना चौड़ा ना हो जाए तो कहना। एक बार देखो। मोदी के गाड़ी से उतरने से पहले कैसे ब्लैक कमान्डोस ने फील्ड सजाई। है विश्व के किसी भी देश के नेता की छाती में इतना दम जहां दो देशों के बीच युद्ध चल रहा हो और वहां खुले में जाकर अपने समर्थकों का अभिवादन स्वीकार कर सकें।




फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें एक्स अकाउंट पर एक एक्स यूज़र्स (आर्काइव) द्वारा 17 जुलाई 2023 को किया गया पोस्ट देखा। इस पोस्ट में हमें वायरल वीडियो शेयर किया हुआ मिला। इसके साथ कैप्शन में पीएम मोदी के लिए धन्यवाद लिखा गया था। हमने वीडियो को 17 जुलाई 2023 में पोस्ट किया हुआ देखा। इससे हम समझ गए कि वीडियो पीएम मोदी के अभी हुए यूक्रेन दौरे का नहीं है पुराना वीडियो है।




इसके बाद हमें 21 जून 2023 में प्रकाशित सीएनबीसी टीवी 18 (आर्काइव) की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर 21 से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर थे। इस दौरान न्यूयॉर्क के जेएफके एयरपोर्ट पर उतरते ही उनके स्वागत में भारतीय मूल के लोगों ने मोदी-मोदी नारे लगाए।



पीएम मोदी के 2023 में अमेरिका के दौरे के बारे में जनसत्ता, न्यूज 18, आजतक और एनडीटीवी की वेबसाइट चेक कर सकते हैं। जिन्होंने वायरल वीडियो से मिलते-जुलते विजुअल्स के साथ 21 जून 2023 में ख़बरें प्रकाशित की थीं। इनके अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के पहले चरण में 20 जून को न्यूयॉर्क पहुंचे थे, जहां एयरपोर्ट के बाहर अमेरिका में रह रहे भारतीय मूल के लोगों ने हाथों में भारतीय तिरंगा लेकर उनका स्वागत किया था।

पीएम मोदी के एक्स (आर्काइव) पर इसी यात्रा से संबंधित कई तस्वीरों को पोस्ट किया हुआ देखा जा सकता है।

द इंडियन एक्सप्रेस (आर्काइव) की रिपोर्ट के अनुसार अपने तीन दिनों की यात्रा में पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था तथा जो बाइडन के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी हिस्सा लिया था। इस यात्रा में उन्होंने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क जैसे कई हस्तियों से भी मुलाकात की थी। साथ ही स्टेट डिनर का आयोजन किया गया था, जिसमें मुकेश अंबानी, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई समेत कई महत्वपूर्ण लोगों ने शिरकत की थी।

अब हमने पीएम मोदी के अभी हुए यूक्रेन दौरे से संबंधित रिपोर्ट्स को चेक करना शुरू किया। इसमें नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट (आर्काइव) के अनुसार जिसे 23 अगस्त 2024 में छापा गया है से पता चलता है कि पीएम मोदी ने रेल फोर्स वन से सवार होकर पोलैंड से यूक्रेन की यात्रा की थी। यूक्रेन और रूस के बीच पिछले कई साल से चल रही लड़ाई के कारण वहां कई सारे एयरपोर्ट्स बंद हैं। जिसकी वजह से मोदी को ट्रेन से सफर करना पड़ा। आगे रिपोर्ट में इस ट्रेन के बारे में यह बताया गया है कि यह एक विशेष ट्रेन थी, जिसका नाम 'रेल फोर्स वन' था। जिसे लग्जरी सुविधाओं और वर्ल्ड क्लास सर्विस के लिए जाना जाता है। मोदी इसी में 10 घंटे ट्रेन में रहकर कीव पहुचें थें।


हम पीएमओ इंडिया के आधिकारिक यू-ट्यूब (आर्काइव) चैनल पर उनके यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचने का वीडियो देख सकते हैं।



इसके आलावा यूक्रेन रेलवे के आधिकारिक एक्स हैंडल (आर्काइव) पर इस ट्रेन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कीव पहुंचने का जारी किया हुआ वीडियो देख सकते हैं।


इस प्रकार से हम कह सकते हैं कि एयरपोर्ट पर मोदी के भव्य स्वागत का वीडियो उनके हालिया यूक्रेन दौरे का नहीं है।

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे के दावे से वायरल वीडियो असल में 2023 में हुए उनकी अमेरिका की आधिकारिक यात्रा का वीडियो है।

Claim Review :   पीएम मोदी का वायरल वीडियो उनके अभी हुए हालिया यूक्रेन दौरे का है।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE