सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सपा मुखिया अखिलेश यादव एक गेट फांदते हुए नजर आ रहे हैं। जबकि उस दौरान पत्रकारों को अखिलेश के इस हरकत को कैमरे में कैद करते हुए दिखाया गया है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि कन्नौज में नाबालिग से रेप के आरोप में गिरफ्तार किए गए सपा नेता नवाब सिंह यादव को लेकर मीडिया द्वारा सवाल पूछे जाने के डर से अखिलेश यादव भाग गए।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- सपा प्रमुख भागो, कहां तक भागोगे!,अखिलेश यादव जी के करीबी सपा नेता नवाब सिंह यादव पर रेप का आरोप लगा, आज DNA से पुष्टि भी हो चुकी है! लेकिन *सपा प्रमुख* मीडिया से डर कर गेट पर चढ़ गए और भाग निकले! पोस्ट जरुर शेयर करें!


फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें लाइव हिंदुस्तान के यूट्यूब चैनल पर मिला। चैनल में वीडियो को 11 अक्टूबर 2023 को अपलोड किया गया है। इससे ये तो साफ है कि वायरल वीडियो हाल का नहीं है।



प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर 2023 को जयप्रकाश नारायण जयंती वाले दिन अखिलेश यादव को लखनऊ के जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर में पुष्पांजलि अर्पित करने से रोका गया था, जिसके बाद वो गेट फांद कर अंदर घुस गए थे। अखिलेश यादव गेट फांदकर जयप्रकाश नारायाण की मूर्ति पर माल्यार्पण करने चले गए थे। निम्न में पूरी खबर देखें।


हमें एएhttps://x.com/AHindinews/status/1712001427768483887नआई के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर इस घटना से सम्बंधित वीडियो भी मिला। यहां पर भी ये खबर 2023 अक्टूबर को शेयर की गई थी। इस ट्वीट में भी यही बताया गया है कि अखिलेश यादव जेपीएनआईसी का गेट बंद होने के चलते गेट पर चढ़कर अंदर घुसे थे।


जांच में हमें ‘दी लल्लनटॉप’ की रिपोर्ट मिली। अक्टूबर 2023 में पब्लिश इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो का हिस्सा साफ नज़र आ रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो लखनऊ के जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर का है। जहां स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के खिलाफ विपक्ष का नेतृत्व करने वाले जयप्रकाश नारायण की जयंती मनाई जा रही थी। यहां अखिलेश यादव भी जयप्रकाश की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने पहुंचे थे। लेकिन पुलिस फोर्स ने कथित तौर पर अखिलेश को अंदर जाने से रोकने का प्रयास किया।

गेट पर ताला लगा दिया गया और टिन शेड की दीवार खड़ी कर दी गई। हालांकि पुलिस-प्रशासन के ये सभी प्रयास विफल साबित हुए। अखिलेश यादव ने गेट फांदकर सेंटर के अंदर घुसे और जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

खुद अखिलेश यादव (आर्काइव) ने अपनो एक्स अकाउंट पर 11 अक्टूबर 2023 को एक पोस्ट लिखकर सरकार के खिलाफ अपनी नाराजगी जताई थी।


हमें एनडीटीवी की एक वीडियो रिपोर्ट भी मिली जिसमें गेट फांदने के बाद अखिलेश यादव जेपी नारायण की मूर्ति पर माल्यार्पण करते हुए दिख रहे हैं।

प्राप्त जानकारी से यह स्पष्ट है कि अखिलेश यादव का गेट फांदने वाला वायरल वीडियो एक साल पुराना है और पूरी तरह से भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

अखिलेश यादव के करीबी सपा नेता नवाब सिंह यादव पर रेप का आरोप-

बीते 11 अगस्त की देर रात को 15 साल की एक नाबालिग अपनी बुआ के साथ कन्नौज के सपा नेता नवाब सिंह यादव के कॉलेज में नौकरी मांगने गई थी। इसी दौरान नवाब सिंह यादव ने लड़की के साथ दरिंदगी की और इसके बाद नाबालिग की शिकायत पर पुलिस ने नवाब को मौके से ही गिरफ्तार कर लिया था। नाबालिग ने ही FIR दर्ज कराई थी और फिर 12 अगस्त को नवाब सिंह को जेल भेजा गया था। हालिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सपा नेता नवाब सिंह यादव का DNA सैंपल भी नाबालिग लड़की से मैच हो गया है। जिसके बाद आगे की कार्यवाही जारी है।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, अखिलेश यादव के गेट से कूदने के साल भर पुराने वीडियो को अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव मीडिया के सवालों से बचने के लिए गेट फांद कर नहीं भागे थें ।

Claim Review :   कन्नौज में नाबालिग से रेप के आरोप में गिरफ्तार किए गए सपा नेता नवाब सिंह यादव को लेकर मीडिया द्वारा सवाल पूछे जाने के डर से अखिलेश यादव भाग गए।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  MISLEADING