सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है , जिसमें कुछ लोग भगवा कपड़े पहने एक व्यक्ति को घेर कर खड़े हैं और उस पर हिन्दुओं का धर्म भ्रष्ट करने का आरोप लगाते हुए नजर आ रहे हैं। वायरल वीडियो के साथा दावा किया जा रहा है कि हरिद्वार में मुस्लिम विक्रेता हिंदुओं के भोजन में मांस मिलाकर बेच रहा है।

वायरल वीडियो के साथ लिखा गया है - जिहादी असुर खिला रहे हैं हिन्दुओं को मांस!, यह राम घाट हर की पौड़ी हरिद्वार के ऊपर ही है जहां आप बहुत सारे ढाबे वगैरा देखते हैं। मुसलमान भगवा कपडे पहनकर खाने में मीट ग्रेवी डालकर खिला रहे हैं, अस्त्र-शस्त्र उठाओ, सनातन धर्म बचाओ!, राजीव राणा दीवान जी और सोनू जाट जब हरिद्वार जाते है तो इसी ढाबे पर खाते है तीनो टाइम।

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो में देखा कि एक न्यूज़ रिपोर्टर भी इस घटना को कवर कर रहा है। न्यूज रिपोर्टर के माइक पर चैनल का नाम 'सबसे तेज प्रधान टाइम्स' लिखा हुआ है। इसकी मदद लेते हुए हमने अलग अलग की-वर्ड से सर्च करना शुरु किया। परिणाम में फेसबुक पर 'सबसे तेज प्रधान टाइम्स' नाम से एक चैनल मिला। यहां पर वायरल वीडियो का लंबा वर्जन है। वीडियो 9 मई 2023 को अपलोड किया गया था। इससे यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो एक साल पुराना है।

वीडियो में बोल रहा व्यक्ति कहता नजर आ रहा है कि गंगा के हर की पौड़ी एक प्रतिबंधित क्षेत्र है, यहां गैर हिन्दू कोई काम नहीं कर सकता है। लेकिन एक मुस्लिम यहां हिन्दुओं की आस्था से खिलवाड़ कर रहा है। इस वीडियो में एक व्यक्ति हाथ में आधार कार्ड लेकर भगवा कपड़ें पहने आरोपी का नाम चुन्नू और उसके पिता का नाम मुहम्मद मुनीर बताता है। इस पूरे वीडियो में कहीं भी कोई खाने में नॉन वेज मिलाने का जिक्र नहीं किया गया है। निम्न में खबर देखें।

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर वायरल वीडियो से सम्बंधित खबर हमें इंडियाटीवी और नवभारत टाइम्स पर भी प्रकाशित मिली। 9 मई 2023 को प्रकाशित इन खबरों में कहीं भी कोई खाने में नॉन वेज मिलाने का जिक्र नहीं किया है।

इंडियाटीवी की रिपोर्ट में पुलिस अधीक्षक स्वतंत्र कुमार ने जानकारी दी है कि अपनी धार्मिक पहचान छुपा कर हिंदू नाम से पौड़ी एक प्रतिबंधित क्षेत्र में अपना ढाबे चला रहा था। आरोपी ने खुद को चुन्नू बताया, लेकिन उसके आधार कार्ड में उसके पिता का नाम मोहम्मद मुनीर लिखा था। आधार कार्ड से पता चला कि वह उत्तर प्रदेश के मऊ का रहने वाला है। व्यक्ति को हिरासत में लिया गया था।

यही वीडियो हमें ‘Lokkal – लोkkal’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर 17 अप्रैल 2023 को अपलोड किया हुआ मिला , जिसमें हर की पौड़ी पर नाम बदलकर ठेला लगाने वाले मुस्लिम युवकों को गंगा महासभा के द्वारा पकड़े जाने का जिक्र है।

इस वीडियो में हमें वही दोनों युवक नजर आए, जिन्हें वायरल वीडियो में मुस्लिम युवक के नाम छिपाकर खाना बेचने के आरोप में पकड़ा गया था। निम्न में खबर देखें।

निष्कर्ष-इस सारी जानकारी से यह स्पष्ट है कि उत्तराखंड के हरिद्वार में मुस्लिम विक्रेता के हिंदुओं के खाने में मांस मिलाकर बेचे जाने का दावा गलत है। घटना एक साल पुरानी है। तब हिंदू धार्मिक स्थल पर नाम बदलकर ठेला लगाने के आरोप में मुस्लिम शख्स को पकड़ा गया था, लेकिन वह खाने में मांस मिलाकर नहीं बेच रहा था।

Claim Review :   हरिद्वार में मुस्लिम विक्रेता हिंदुओं के भोजन में मांस मिलाकर बेच रहा है।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  MISSING CONTEXT