सोशल मीडिया पर तेज़ी से एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक जगह पर हजारों की भीड़ में एक सफ़ेद रंग की कार फंसी हुई नज़र आ रही है। वायरल तस्वीर को यूज़र्स द्वारा इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि ये केरल की तस्वीर है। जहां पर इजरायल के खिलाफ हाल में ऐसे प्रदर्शन किए गए। पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि…

भारत के केरल में इजराइल के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन।


फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने से की। परिणाम में हमें यहीं तस्वीर हिंदुस्तान टाइम्स वेबसाइट पर 17 अगस्त 2017 को पोस्ट की हुई मिली। तस्वीर के साथ यह जानकारी दी गई है कि , इस तस्वीर में नजर आ रही सफ़ेद अभिनेत्री सनी लिओनी की है। जिनको देखने के लिए भारी केरल के कोच्चि में भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी।



फिर हमने इसी तस्वीर को इंडिया टाइम्स (आर्काइव) की वेबसाइट पर 17 अगस्त 2017 में एक रिपोर्ट में प्रकाशित देखा। इसके अनुसार एक्ट्रेस सनी लिओनी fone4 के स्टोर लॉन्च के लिए कोच्चि पहुंची थी। जहां उन्हें देखने के लिए हजारों की तदाद में फैंस की भीड़ जमा हो गई थी।

थोड़ा और खोजने पर हमने यह देखा कि एक्ट्रेस सनी लिओनी के एक्स हैंडल (आर्काइव) पर वायरल तस्वीर को शेयर किया है। जिसे हम 17 अगस्त 2017 में एक पोस्ट में देख सकते हैं। उन्होंने कैप्शन में My car in literally a sea of love in Kochi Kerala!! Thanks #fone4 लिखा है।



सनी लिओनी ने अपने एक्स हैंडल (आर्काइव) पर इस मौके का एक वीडियो भी शेयर किया था। जहां उन्होंने यह बताया था कि वीडियो कोच्चि में fone4 के लॉन्च के दौरान उनसे मिलने पहुंची भीड़ का है।

अब हमने मीडिया रिपोर्टों में उस समाचारों को ढूंढना शुरू किया, जिसमें भारत में हाल में इजरायल को लेकर प्रदर्शन की ख़बरें हो। लेकिन हमें ऐसी कोई भी मीडिया रिपोर्ट्स नहीं मिली, जिनमें इजरायल को लेकर भारत में हाल में हुए इस तरह से प्रदर्शन को लेकर रिपोर्ट हो। इसलिए हम पूरी तरह से स्पष्ट हुए कि वायरल तस्वीर का इजरायल के लिए प्रदर्शन से कोई संबंध नहीं है।

निष्कर्ष

तथ्यों के जांच पश्चात हमने यह पाया कि, वायरल तस्वीर साल 2017 की है जब एक्ट्रेस सनी लिओनी केरल के कोच्चि में एक स्टोर लॉन्च के लिए पहुंची थी। उस वक़्त उनको देखने के लिए पहुंची भीड़ की तस्वीर को केरल में इजरायल के लिए प्रदर्शन के झूठे दावे से शेयर किया गया जा रहा है।




Claim Review :   यह तस्वीर केरल की है जहां पर इजरायल के खिलाफ हाल में प्रदर्शन किया गया।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE