सोशल मीडिया पर पेट्रोल पंप पर एक शेर के घूमने का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि बिहार के जिला जमुई में सोनो पेट्रोल पंप के पास शेर नजर आया है।

वायरल पोस्ट के साथ यूजर ने लिखा है- बिहार जिला जमुई सोनो पेट्रोल पंप के पास शेर।

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए अलग अलग की-वर्ड का इस्तेमाल किया। परिणाम में वायरल वीडियो की खबर हमें एक फेसबुक पेज पर मिली। इस वीडियो को 1 सितंबर को पोस्ट करते हुए जानकारी दी गई है कि ये घटना गुजरात के गिर की है।

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे जांच करने पर वायरल वीडियो की और खबर हमें न्यूज़ 18 गुजराती के यूट्यूब चैनल पर प्रसारित की हुई मिली।

जिसके अनुसार अमरेली क्षेत्र के पास एक पेट्रोल पंप पर यह शेर के घूमता हुआ कैमरे में रिकॉर्ड हो गया था । आधी रात को अचानक एक शेर हरी-बिशाबाद रोड पर स्थित पेट्रोल पंप में घुस आया था।

इस जानकारी के आधार पर हमने इस पेट्रोल पंप को गूगल मैप्स पर सर्च किया। हमें वायरल वीडियो से मिलती जूलती जगह मैप पर मिली।

आगे हमने गूगल मैप पर दिख रही जगह और वायरल वीडियो में दिख रहे जगह का विश्लेषण किया। जिससे ये बात साफ हो गई कि वायरल वीडियो गुजरात के इसी पेट्रोल पंप का है।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, पेट्रोल पंप पर शेर के घूमने का वायरल वीडियो बिहार का नहीं बल्कि गुजरात के गिर के पास के एक इलाके का है।

Claim Review :   बिहार के जिला जमुई में सोनो पेट्रोल पंप के पास शेर नजर आया है।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE