यह वीडियो पुराना है। वीडियो का भारत-पाकिस्तान टी-20 मैच से कोई लेना-देना नहीं है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स गुस्से में टीवी तोड़ते हुए नजर आ रहा है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो भारत-पाकिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप मैच का है। भारत की जीत के पल को देखकर पाकिस्तानी ने अपना टीवी तोड़ दिया।

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है – रुझान आना शुरू हो चुके हैं.

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल वीडियो के तस्वीर को हमने रिवर्स इमेज करने पर वीडियो हमें यूट्यूब चैनल पर मिला। जो की छह साल पहले अपलोड किया गया है। खबर के मुताबिक शख्स ने फुटबॉल मैच देखते हुए उसने टीवी तोड़ा था।

दरअसल यह इज़्ज़त साल्टी नाम के एक व्यक्ति पर उसकी प्रेमिका द्वारा किया गया एक प्रैंक वीडियो था। जब शख्स अपने देश, तुर्की और क्रोएशिया के बीच यूरो 2016 का मैच देख रहा था। मैच के महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान टीवी तोड़ते ही इज्जेट की प्रेमिका ने उसकी प्रतिक्रिया रिकॉर्ड किया। घटना के बारे में अधिक जानने के लिए 2016 के डेली मेल की खबर यहां पढ़ सकते है।

हमें मिले वीडियो और वायरल वीडियो का हमने विश्लेषण किया। जिसमें साफ दिख रहा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स क्रिकेट मैच नहीं फुटबॉल मैच देख रहा है।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के बाद हमने पाया कि भारत-पाकिस्तान टी20 मैच से जोड़कर एक फुटबॉल फैन का अपना टीवी सेट तोड़ते हुए एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है।

Avatar

Title:क्या टी-20 वर्ल्ड कप मैच में भारत की जीत को देख कर पाकिस्तानी फैन ने अपना टीवी तोड़ा?

Fact Check By: Saritadevi Samal

Result: Misleading